पिस्‍ता खाने के बाद इनके छिलकों को ना फेंके, इस तरह करें इस्तेमाल घर की शोभा में लग जाएंगे चार चांद

कई बार हम पिस्‍ता खाते वक्‍त यह सोचते हैं कि इनके शेल को हम किस तरह यूज में ला सकते हैं। लेकिन दूसरे ही पल हम इन्‍हें डस्‍टबिन में फेंक भी देते हैं। दरअसल ये शेल बड़े ही काम की चीज है।

Updated: Oct 10, 2023, 04:52 PM IST

ड्राई फ्रूट्स कैटेगरी में शामिल पिस्‍ता आखिर किसे पसंद नहीं आता। सुंदर से शेल के अंदर बंद यह हरा पिस्‍ता हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। वहीं ये स्‍वाद के मामले में भी लाजवाब होता है। अगर इनके न्यूट्रिशन वैल्यू की बात की जाए तो इनमें हाई प्रोटीन से लेकर हेल्दी फैट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी 6 पाया जाता है। इसलिए इसे हर किसी को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। पिस्ता जिस तरह से सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, ठीक उसी तरह ये चेहरे की खूबसूरती भी निखारता है। इसके सेवन से बच्चों का दिमाग भी तेज होता है। पिस्ता से भी आप अपनी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा सकती हैं। पिस्ता से बना फेस मास्क या पैक बनाकर भी चेहरे की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं साथ ही इसे नियमित खाने से भी चेहरे पर ग्लो आती है। इसे डाइट का हिस्सा जरूर बनाकर देखें। लेकिन कई बार हम पिस्‍ता खाते वक्‍त यह सोचते हैं कि इनके शेल को हम किस तरह यूज में ला सकते हैं। लेकिन दूसरे ही पल हम इन्‍हें डस्‍टबिन में फेंक भी देते हैं। दरअसल ये शेल बड़े ही काम की चीज है। आप इनकी मदद से ना सिर्फ अपना घर सजा सकते है। बल्कि कई छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को भी आसानी से दूर कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है पिस्ता के छिलकों के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में। 

बगीचों में काम की चीज 

पिस्ता के छिलके को सॉइल ड्रेनेज के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं। आप इन्हें गमले के बॉटम में रखें। इन्‍हें आप उन महंगे पेबल्स और स्टोन की जगह प्रयोग में ला सकते हैं जो पौधों के जल निकासी के लिए खरीदे जाते हैं। अगर आप घर पर ही कम्पोस्ट बिन की मदद से खाद बनाने की सोच रहे हैं तो भी यह आपके काम की चीज होगी। 

बोन फायर में करें उपयोग

पिस्ता के छिलके में ऑयल कंटेंट मौजूद होते हैं। जिस वजह से इनका उपयोग आग जलाने के रूप में भी किया जा सकता है। इनके विचित्र शेल का आकार ऐसा होता है कि इसमें ऑयल और हवा जाने की जगह दोनों मौजूद होती है। ऐसे में इसे आग जलाने के लिए फायर स्टार्टर की तरह भी आप यूज कर सकते हैं। 

बनाएं स्‍टेटमेंट ज्वैलरी

इसकी मदद से आप घर पर होम मेड एक्सेसरीज बना सकती हैं। स्टेटमेंट पीस कैरी करने की शौकीन महिलाओं के लिए तो यह खास तौर पर बेहतरीन आइडिया साबित हो सकता है। पिस्ता के छिलकों की मदद से बेहद आसानी से ब्रेसलेट, हेयरपिन और नेकपीस बना सकती हैं। 

बनाएं डेकोरेशन

घर, गार्डन और वॉल डेकोरेशन के रूप में भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप सुंदर कैंडल होल्‍डर बनाकर उन्हें सिल्‍वर या गोल्‍डन कलर में पेंट कर सकते हैं। इसे आप घर के कॉर्नर टेबल पर सजा सकते हैं। इसके अलावा वॉल आर्ट भी पिस्‍ता के छिलके से बनाया जा सकता है। आप वॉल हैंगिंग, फोटो फ्रेम आदि को इससे डेकोरेट कर एथनिक लुक दे सकते हैं। 

कैंडल होल्डर बनाने में करें इस्तेमाल 

अगर आप घर को डेकोरेट करते समय कैंडल्स को यूज करना चाहती हैं तो उन्हें और भी ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए आप पिस्ता के शेल से एक कैंडल होल्डर तैयार कर सकती हैं। इसके बाद आप कैंडल को चाहे घर के किसी भी कोने में रखें, यह आपके घर की शोभा को बढ़ाएगा।