कॉफी लवर हैं तो जान लें इसके स्वस्थ से जुड़े फायदे और नुकसान

कई रिपोर्ट्स में कॉफी के सेवन को नुकसानदायक बताया गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कॉफी में कैफीन मुख्य घटक होता है, जो शरीर में अधिकतर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है।

Updated: Sep 28, 2023, 12:02 PM IST

हम में से अधिकतम लोगों को ऊर्जा के लिए चाय या कॉफी की जरूरत होती है। कई लोगों को तो सुबह उठते ही कॉफी की जरूरत महसूस होने लगती है। वहीं ऑफिस में पूरा दिन बैठकर काम करना हो या फिर देर रात तक जागना हो, लोग कॉफी का सेवन करते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स में कॉफी के सेवन को नुकसानदायक बताया गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कॉफी में कैफीन मुख्य घटक होता है, जो शरीर में अधिकतर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन बीमारियों की वजह बन सकता है।

एक अनुमान के मुताबिक, दुनियाभर में लोग प्रतिदिन लगभग 2.25 बिलियन कप कॉफी पीते हैं। हालांकि कुछ अध्ययनों में ये पाया गया कि कॉफी का सेवन सही मात्रा में करने पर कई गंभीर रोगों में लाभ मिल सकता है। कॉफी कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी फायदेमंद हो सकती है।

अध्ययनों में कॉफी के फायदेमंद और नुकसानदायक होने के अलग-अलग परिणाम मिले हैं। निष्कर्ष यह निकलता है कि सही मात्रा और सही समय पर कॉफी का सेवन फायदेमंद हो सकता है और अत्यधिक सेवन नुकसान करता है। आइए जानते है विस्तार से इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में। 

कॉफी के फायदे

1. टाइप-2 डायबटीज का खतरा रहता है कम

कई अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी के सेवन से टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। साल 2014 के एक अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक, 48000 से ज्यादा लोगों पर शोध किया गया और पाया गया कि जिन लोगों ने चार वर्षों में प्रतिदिन कम से कम एक कप कॉफी पी थी, उनमें टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 11 फीसदी तक कम हुआ था। हालांकि डायबिटीज रोगियों को डॉक्टर की सलाह पर ही कॉफी का सेवन करना चाहिए। 

2. चर्बी घटाने में मददगार

कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन मेटाबाॅलिज्म की दर को 3-11 फीसदी तक बढ़ा सकता है। इसलिए कॉफी को फैट बर्निंग सप्लीमेंट भी माना जा सकता है। मोटे व्यक्तियों की चर्बी को घटाने में कैफीन मददगार होता है।

3. लिवर कैंसर का खतरा होता है कम

एक अध्ययन के मुताबिक, कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के निष्कर्ष में पाया गया कि प्रतिदिन दो से तीन कप कॉफी पीने वाले प्रतिभागियों में हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा और क्रोनिक लिवर रोग विकसित होने का जोखिम कम हो गया।

4. ब्लड प्रेशर काबू करती है कॉफी

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन रक्तचाप सहित हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकता है। एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन तीन से पांच कप कॉफी पीने से हृदय रोग का खतरा 15 फीसदी तक कम हो सकता है।

कॉफी के सेवन से नुकसान

1. पाचन का खतरा

कॉफी का सेवन पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देता है। वहीं शरीर के लिए हानिकारक स्टोमा एसिड के उत्पादन की वजह भी कैफीन बन सकती है। जिससे पाचन तंत्र पर नकारात्मक असर पड़ता है। कॉफी के अधिक सेवन से या सुबह की शुरुआत कॉफी के साथ करने से अपच, पेट में सूजन, मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. डिहाइड्रेशन

सुबह कॉफी से दिन की शुरुआत करना नुकसानदायक हो सकता है। रात में लंबे समय तक पेट खाली रहता है और पानी की कमी को पूरा करने के लिए सुबह पानी पीना चाहिए। लेकिन जब आप सुबह सुबह कॉफी पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन पेशाब को बढ़ाता है, जिससे निर्जलीकरण का खतरा भी बढ़ सकता है।