वजन कम करना है तो आजमाएं ये 7 खाद्य पदार्थ, शरीर के कैलोरी को करेंगे कम 

वजन कम करने या बढ़ाने की कोशिश करते समय अपनी कैलोरी खपत को ध्यान में रखना चाहिए ।

Publish: Feb 26, 2023, 12:23 PM IST

भोपाल। वजन कम करने के लिए, आमतौर पर कम कैलोरी खाने या व्यायाम के माध्यम से अधिक कैलोरी कम करने की हिदायत दी जाती है। वजन घटाने के नियमों में कई खाद्य पदार्थों ने लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि उन्हें "नकारात्मक-कैलोरी" श्रेणी में रखा जाता है। इस तरह खाद्य पदार्थों का सेवन करना मतलब ये आपके शरीर की केलोरी जलाते हैं।

1.आप अपने खाने में जामुन को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि जामुन में सामान्य रूप से केवल 32 कैलोरी होती है। उनके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण, उन्हें अक्सर नकारात्मक-कैलोरी खाद्य पदार्थ कहा जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

 

2. मशरूम हर व्यंजन को स्वाद प्रदान करता है, चाहे वह सूप हो, पिज्जा टॉपिंग हो या स्टर-फ्राई। सबसे अच्छी बात यह है कि एक कप मशरूम में केवल 15 कैलोरी होती है। वे विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो डेयरी उत्पादों के साथ सेवन करने पर कैल्शियम के पाचन की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, उनमें बहुत सारे विटामिन बी होते हैं, जो मूड को बेहतर बनाते हैं और लंबे समय तक चलने वाली जीवन शक्ति प्रदान करते हैं।

 

3. गाजर भी काफ़ी फायदे मंद माना गया है। बता दें कि 100 ग्राम गाजर में लगभग 41 कैलोरी होती है। इसके अलावा, वे कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा में कम होते हैं, जो वास्तव में फायदेमंद हो सकते हैं यदि आप उच्च रक्तचाप से संबंधित चिंताओं से निपट रहे हैं। गाजर आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के में भी उच्च हैं।

 

4. ककड़ी (कुकुमिस सैटिवस) वैज्ञानिक नाम खीरे में उच्च जल सामग्री और सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। खीरे की उच्च जल सामग्री उन्हें जलयोजन का उत्कृष्ट स्रोत बनाती है। यह फल न केवल प्यास बुझाता है बल्कि मधुमेह रोगियों और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले लोगों को पोषक फाइबर प्रदान करके भी मदद करता है। 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 15 कैलोरी होती है।

 

5. टमाटर इस रसीले फल में प्रति 100 ग्राम में केवल 19 कैलोरी होती हैं। रसदार और स्वादिष्ट होने के अलावा, यह पोटेशियम, विटामिन सी और पोषण संबंधी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। टमाटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार साबित हुआ है। इसके अलावा, उनमें लाइकोपीन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।

 

6. सेब में प्रति 100 ग्राम 50 कैलोरी होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। वे दोपहर के भोजन के लिए एकदम सही हैं। सेब में बहुत सारा पेक्टिन होता है, एक घुलनशील फाइबर जो वजन घटाने को बढ़ावा देता है और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए धीरे-धीरे चीनी जारी करता है। सेब की फाइबर सामग्री कब्ज को दूर करने में भी मदद करती है।

 

7 ब्रोकली में प्रति 100 ग्राम में लगभग 34 किलो कैलोरी होती है। ये आखों की रौशनी के काफ़ी फायदे मंद माना गया है। इसमे विटामिन ए काफी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन के से भरपूर आहार आवश्यक है। ब्रोकली में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और आयरन एनीमिया से बचने में मदद करता है। ब्रोकली में पाया जाने वाला केम्पफेरोल नामक फ्लेवोनोइड में सूजन-रोधी प्रभाव होता है।