सर्दी में डायबिटीज मरीज इन 8 चीजों का जरूर करें सेवन, कड़ाके की ठंड में भी शुगर रहेगी कंट्रोल

डायबिटीज के बढ़ते मामले हम सभी के लिए चिंता का एक बड़ा विषय बनता जा रहा है। स्थिति को देखते हुए सभी को इस समस्या को गंभीरता से लेना शुरू कर देना चाहिए।

Updated: Oct 31, 2023, 10:57 AM IST

डायबिटीज एक गंभीर और लाइलाज बीमारी है, जो तेजी से बढ़ रही है। इस रोग में मरीज का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। जिससे आज के समय में अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है। डायबिटीज होने पर ब्लड प्रेशर एकदम से घटने या बढ़ने का खतरा रहता है। एकबार डायबिटीज हो जाए तो इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन खानपान का ख्याल रखकर इसके खतरे कम किए जा सकते है। खानपान की बात करें तो ऐसे कई सुपरफूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इन फूड्स को खाने पर शरीर को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है, डायबिटीज मैनेज होती है और ब्लड शुगर का स्तर भी सामान्य बना रहता है। डायबिटीज के बढ़ते मामले हम सभी के लिए चिंता का एक बड़ा विषय बनता जा रहा है। स्थिति को देखते हुए सभी को इस समस्या को गंभीरता से लेना शुरू कर देना चाहिए। वहीं खानपान और नियमित आदतों में कुछ अहम बदलाव करके इसे नियंत्रित रखा जा सकता है। आइए जानते है कौन-कौन से सुपरफूड्स है जिन्हें आप इस मौसम में डाइट का हिस्सा बना सकते है। 

गाजर 

यह ठंड के मौसम का एक बेहद पसंदीदा खाद्य पदार्थ है। यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी अत्यंत लाभकारी है। गाजर में एक विशेष प्रकार का फाइबर पाया जाता है जो खून में शुगर के प्रवाह को नियंत्रित करता रहता है। यह पाचन क्रिया को धीमा कर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है।

अंबाला 

यह क्रोमियम से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है। इसके अलावा, यह विटामिन सी से भरपूर होता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं, ये दोनों डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक होते हैं। आप मुरब्बा, अचार, कैंडी, चटनी या जूस के रूप में आंवला खा सकते हैं।

चुकुंदर 

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए चुकंदर का सेवन फायदेमंद होता है। फाइबर और आवश्यक खनिजों जैसे पोटेशियम, लोहा, मैंगनीज और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर, चुकंदर ब्लड शुगर को कम करने और शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

संतरा व नींबू 

संतरे सहित सभी खट्टे फल सुपरफूड की श्रेणी में आते हैं, क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये न केवल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करते हैं। आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

पालक 

हरी पत्तेदार पालक सर्दियों में आसानी से मिल जाता है। ये आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। इसमें कार्ब कम होता है, जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए आदर्श विकल्प बनाता है। पालक में मौजूद पोटैशियम हृदय रोगों से संबंधित जोखिमों को कम करने में अत्यधिक उपयोगी है।

बाजरा 

सर्दियों में लोग बाजरा काफी पसंद करते हैं। यह फाइबर से भरपूर होता है और अन्य अनाज की तुलना में ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। अगर आपको बाजरा पसंद है तो आप इससे बने खाद्य पदार्थ को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

दालचीनी

इसका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है, फलतः जो डायबिटीज के नियंत्रण में मदद करता है। दालचीनी ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों के स्तर को भी सामान्य करती है, जिससे डायबिटीज और कई हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

मैथी 

यह स्वाद और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से एक आदर्श पदार्थ है। इसमें एक विशेष प्रकार का अमीनो एसिड पाया जाता है जो एक एंटी-डायबिटिक तत्व है। यह इंसुलिन स्राव को बढ़ाता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।