हाई प्रोटीन चाहिए तो राजमा खाइए, ट्रेडिशनल सब्जी की जगह ट्राय करें राजमे का रायता

राजमा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, यह वेट कंट्रोल और शुगर के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारी से रक्षा करता है

Updated: Sep 30, 2021, 05:58 PM IST

हाई प्रोटीन चाहिए तो राजमा खाइए,  ट्रेडिशनल सब्जी की जगह ट्राय करें राजमे का रायता
Photo Courtesy: Indian express

संतुलित आहार याने एक ऐसा भोजन जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट, फैट, विटामिन, मिनरल्स, फायबर संतुलित मात्रा में हो। जो की हमारी सेहत के साथ हमारे इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रख सके। आहार ऐसा हो जो हमें बीमारियों से बचाए और शरीर के विकास में कारगर साबित हो। भारतीय थाली में कार्बोहाइट्रेड के साथ प्रोटीन को हमेशा से स्थान दिया गया है। इसी का एक अच्छा सोर्स है राजमा चावल।  

कई बार शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है। ऐसे में विशेषज्ञ हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह देते हैं। लेकिन एक जैसा खाना खाकर लोग बोर होने लगते हैं। अगर आप अपने खानें में थोड़ा एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो आप राजमा रायता ट्राय कर सकते हैं। राजमें की खूबियां तो हैं, लेकिन उसका स्वाद थोड़ा डिफरेंट होगा।

राजमा रायता के लिए आवश्यक सामग्री

1/2 कटोरी राजमा रात भर भिगोकर और उबाला हुआ, एक कटोरी दही, एक चम्मच शहद, काला नमक 1 चम्मच, 1 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, हरा धनिया, हरे पुदीने की पत्तियां, औऱ 1 चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च

राजमा रायता बनाने की विधि

राजमा रायता बनाने के लिए राजमा उबाल कर छन्नी में रखें ताकि उसका पानी पूरी तरह से निकल जाए। फिर दूसरी तरफ एक बड़े बाउल में दही, नमक और शहद डालें इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। फिर इसमें भुना हुआ जीरा पाउडर, लाल मिर्च, काली मिर्च का पाउडर डालें और मिक्स करें। फिर इसमें राजमा मिलाएं। अब इसे गार्निश करने के लिए हरी धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च और पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर मिला दें। फिर इसे गर्मागर्म चावल या पराठे के साथ सर्व करें।

हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट की जरूरत होती है। खाने में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स, फैट होना चाहिए। लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत पर जोर दिया जाता है। हाई प्रोटीन डाइट से मसल्स बनती हैं, बच्चों का विकास अच्छी तरह से होता है। वहीं अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो हाई प्रोटीन डाइट के तौर पर आप राजमा ट्राय कर सकते हैं।

 अगर आप अपने खाने को थोड़े बदलाव के साथ बनाएं और परोसें तो वह स्वाद के साथ सेहत भी देता है। राजमा चावल यूं हर घर में बनता है, जिसे लोग खाना पसंद करते हैं। अगर आप राजमे के फायदा थोड़े अलग अंदाज में लेना चाहते हैं तो राजमे का रायता बना सकते हैं। राजमा का रायता बच्चों को पसंद आ सकता है।

खाने में प्रोटीन का होना जरुरी है, यह बालों, त्वचा, नाखून, मांसपेशियों, हडि्डयों और ब्लड सेल्स का महत्वपूर्ण भाग है। उम्र के हर पड़ाव में प्रोटीन जरूरी है। इसके सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता आती है। यह मसल्स बनाने में काम आता है, बच्चों की लंबाई औऱ गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। शरीर की टूटफूट होने पर उसकी रिकवरी करता है।

राजमा कब्ज दूर करता है। राजमा में पाया जाने वाला सिस्टेंट स्टार्च मोटापा कम करने में मदद करता है। यह आयरन, कॉपर, फोलेट ,मैग्रीशियम, कैल्शियम और विटामिन-सी से भरपूर होता है। यह शरीर से एलडीएल याने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।