गर्मी में चाय और हाई प्रोटीन फूड खाने वालों के लिए खास निर्देश, हीट वेव को लेकर केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को नई हीटवेव एडवाइजरी जारी कर चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय और उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी है।

Publish: Mar 05, 2023, 02:37 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भीषण गर्मी से निपटने में लोगों की मदद के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इस साल गर्मी के मौसम में तापमान ज्यादा गर्म नहीं रहेगी, मगर उमस भरा दिन रहेगा इससे लोगों के बिमार होने की संभावना ज्यादा रहेगी। 
 
राज्य सरकार को गर्मी से होने वाली बीमारियों में स्वास्थ्य और चिकित्सा कर्मियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं पर अपने क्षमता निर्माण कार्य को जारी रखने की सिफारिश करने के अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि लोगों को आवश्यक दवाएं मिलनी चाहिए, लोगों को तरल पदार्थ उपलब्ध होने चाहिए। 

मंत्रालय की सिफारिश है कि लोग दिन भर में ढेर सारा पानी पिएं और यदि आवश्यक हो तो ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) लें। “उच्च पानी की मात्रा वाले मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाया जाना चाहिए। लोगों को घर का बना पेय जैसे नींबू पानी, लस्सी और नमकीन फलों का रस पीना चाहिए।

भारत के फरीदाबाद में एशियन अस्पताल की मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ. कोमल मलिक का कहना है कि मौजूदा गर्मी की लहर के दौरान निर्जलीकरण से बचने के लिए मांसाहारी भोजन सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि भोजन को पचने में समय लगता है। चाय और कॉफी के बजाय, नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, और उच्च इलेक्ट्रोलाइट्स वाले खाद्य पदार्थ अपने पेट दर्द से राहत पाने या शरीर की गर्मी बढ़ाने के लिए पिएं।

विशेषज्ञ के अनुसार, अपने भोजन के साथ ताजे फल और सब्जियों का जूस पिएं और पौधों पर आधारित आहार का पालन करें। लोगों को ठंडे रहने के लिए हल्के, ढीले, सूती कपड़े पहनने और सीधी धूप से बचने के लिए सिर ढंकने की भी सलाह दी गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि दिन के दौरान खिड़कियां बंद रखें और रात में उन्हें खोलें ताकि ठंडी हवा अंदर आ सके।