इंटरमिटेंट फास्टिंग से कंट्रोल होगा वेट, योगा, बैडमिंटन से फैट टू फिट नजर आएंगे आप

इंटरमिटेंट फास्टिंग, शुगर कंट्रोल, बैडमिंटन और हफ्ते में चार दिन योगा के जरिए समीरा रेड्डी ने कम किया अपना वेट, शेयर किया वेट लॉस सीक्रेट

Publish: Jun 26, 2021, 04:57 PM IST

इंटरमिटेंट फास्टिंग से कंट्रोल होगा वेट, योगा, बैडमिंटन से फैट टू फिट नजर आएंगे आप
Photo Courtesy: Instagram

कहा जाता है पहला सुख निरोगी काया है, लेकिन निरोगी काया पाना आसान नहीं है। अगर आप स्वस्थ्य हैं, लेकिन आपकी सांसें चार कदम चलने में ही फूलने लगती हैं, आपका वजह तेजी से बढ़ रहा है। आपका बेली फैट कंट्रोल नहीं हो रहा है तो एक्ट्रेस समीरा रेड्डी का वेट लॉस सीक्रेट आप फॉलो कर सकते हैं। हाल ही में समीरा ने घर बैठे अपना काफी वेट कम किया है। उन्होंने शुगर कंट्रोल, इंटरमिटेंट फास्टिंग, योगा और बैडमिंटन खेलकर खुद को फैट टू फिट कर लिया है। उनकी ख्वाहिश है कि आने वाले कुछ और दिनों में वे अपना और वेट कम कर सकें, और अपनी पुरानी ड्रेसेज दोबारा पहन सकें।

 

समीरा ने चंद दिनों में अपना एक इंच कम कर लिया है, उनका बेली फैट पहले से काफी कम नजर आ रहा है। समीरा ने शुक्रवार को अपनी दो फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कहा है कि "तस्वीरें इतनी ही भ्रामक हो सकती हैं, इस फिटनेसफ्राइडे पर मैं खुद को यह याद दिलाना चाहती हूं कि आप जो देखते हैं वह वाकई में सच नहीं होता है। हां, मैं वर्कआउट कर रही हूं और मुझे रिजल्ट्स भी दिख रहे हैं, लेकिन अभी मेरा पेट भी नजर आ रहा है औऱ एक्सट्रा फैट भी, समीर का कहना है कि यह बेली फैट भी कुछ ही महीनों में चला जाएगा। वे कहती हैं कि जब मैं रियल बॉडी या तस्वीरें देखती हूं, तो इंस्पायर होती हूं। यही है मेरा हैशटैगफिटनेसमोटिवेशन और इसी के चलते मैं और मेहनत करती हूं। इसी के साथ समीरा ने बताया है कि उनका यह वीक अचीवमेंट से भरा रहा है उन्होंने इंच लॉस किया है।

 

फैंस के साथ अपनी वेट लॉस रेसिपी को शेयर करते हुए समीरा कहती है कि "कुल मिलाकर मेरे कुछ इंच कम हुए हैं इसमें उनके लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, शुगर कंट्रोल और हफ्ते में चार बार योग और बैडमिंटन कारगर साबित हुए हैं। वे कहती हैं, कि दुनिया में वेट ही वह चीज है जो कम होने पर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता। समीरा का कहना है कि नो गेन विदाउट पेन, अगर आप मेहनत नहीं करेंगे, पसीना नहीं बहाएंगे तो आप अपनी फिटनेस जर्नी को कभी जारी नहीं रख सकते। अगर आप फिट हैं तभी आप हिट हैं।

दरअसल समीरा जिस इंटरमिटेंट फास्टिंग की बात कर रही हैं उसमें दिन के केवल कुछ घंटों में ही आपको खाना खाने की परमीशन होती है। बाकी वक्त में आप जूस, नारियल पानी या फ्रूट्स ले सकते हैं।

इस प्रोसेस में आप को 12 -14 घंटे तक फास्ट रखना होता है। लेकिन आप बीच के 8-10 घंटों में अपनी पूरी बैलेंस डाइट ले सकते हैं। फास्टिंग के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।

 एक्सपर्ट्स की मानें तो इंटरमिटेंट फास्टिंग वेट लॉस के साथ-साथ ऐजिंग के लक्षणों को भी कम करने में मददगार है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग से आपकी एनर्जी तो बढ़ती है साथ में आपके ब्रेन पर आपका कंट्रोल रहता है। 14 घंटों के दौरान भूख लगने पर पानी, ब्लैक कॉफी, ग्रीन टी, जीरा पानी, लेमन वॉटर, और जूस, छाछ जैसी चीजें ली जा सकती हैं। दिन का पहला बड़ा मील सुबह 10 से 11 बजे के बीच में लें और रात का डिनर अगर शाम 6 से 7 बजे कर लिया जाए तो दो महीने में करीब 6 किलो तक वेट कम किया जा सकता है।

इस दौरान खाने में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, साबुत अनाज, औऱ मल्टीग्रेन आटे की रोटियां और ब्राउन राइस का यूज किया जा सकता है। प्रोटीन के लिए आप अंडे या पनीर का यूज भी कर सकते हैं। साथ में कुछ फिजिकल एक्सरसाइज जैसे टहलना, दौड़ना, बैटमिंटन खेलना, साइकिलिंग और रनिंग करने पर और अच्छे रिजल्ट मिलते हैं।

वहीं अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित है, शुगर या बीपी की समस्या है, गर्भवती महिलाओं को इंटरमिटेंट फास्टिंग बिना डाक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।