उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से छुटकारा चाहिए, तो केवड़ा जल लगाइए

केवड़े में पर्याप्त मात्रा में फिनोल और कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि त्वचा को चमकदार और जवां बनाए रखते हैं, ये पिंपल, ड्राय स्किन की समस्या में भी मददगार है

Publish: Nov 28, 2021, 03:38 PM IST

उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से छुटकारा चाहिए, तो केवड़ा जल लगाइए
Photo Courtesy: social media

सर्दियों के मौसम में अक्सर ड्राय स्किन की समस्या होने लगती है, अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो समस्या गंभीर हो जाती है, त्वचा फटने लगती है, जिसकी वजह से चेहरे का सारा ग्लो चला जाता है। अगर आप सर्दियों में सेहतमंद स्किन चाहते हैं तो नियमित तौर पर चेहरे की क्लीनिंग और मास्चराइजेशन का ध्यान रखें। इसमें केवड़ा जल आपकी काफी मदद कर सकता है।  

 केवड़े में भी गुलाब जल की तरह ही भीनी-भीनी खुशबू आती है। इसके नियमित उपयोग से उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें फिनोल और कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो स्किन को डीटाक्स करते हैं। वहीं इससे क्लिनिंग करने से डेड स्किन सेल्स हटती है औऱ सॉफ्ट और दाग रहित त्वचा नजर आती है। केवड़ा जल त्वचा को मास्चराइज करके इसका रूखापन कम करता है।  

केवड़ा जल मार्केट में आसानी से मिल जाता है, अपने स्किन पर पहले इसे टेस्ट करें फिर इसे त्वचा की क्लीनिंग करें। वहीं इसे फेस पैक में डालकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। केवड़ा, जिसकी खुशबू से ही माहौल खुशनुमा हो जाता है, इसका उपयोग पकवानों और ब्यूटीप्रोडक्टस के साथ इत्र में किया जाता है, वहीं इसका पानी भी काफी फायदेमंद होता है।

केवड़ा फेसपैक कैसे करें तैयार

फेस पैक तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, दो चुटकी हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस, चंद बूंदे ग्लिसरीन मिक्स करें फिर इसमें पानी की जगह केवड़ा जल मिलाकर फेसपैक तैयार करें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा ही रखे, फिर फेस और नेक पर लगा लें। जब यह पैक सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से स्क्रब की तरह हटाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

  (इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां  सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं, अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही इसे उपयोग करें।