Lemonade: स्वाद और सेहत के साथ ताजगी से भरपूर है यह खास ड्रिंक

नींबू पानी के साथ सोड़े का कॉम्बिनेशन आपको रिफ्रेश कर देगा, इससे एनर्जी के साथ-साथ जरूरी मिनरल्स भी मिलेंगे, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करेंगे

Updated: May 19, 2021, 05:16 PM IST

Lemonade: स्वाद और सेहत के साथ ताजगी से भरपूर है यह खास ड्रिंक
Photo courtesy: Times of India

गर्मी के मौसम में खुद को तरोताजा रखने के यूं तो कई तरीके हैं, इनमें से एक बेहद आसान तरीका है नींबू पानी। लेकिन यह साधारण सा ड्रिंक अगर आप थोड़े से बदलाव के साथ बनाएं तो यह और ज्यादा टेस्टी और रिफ्रेशिंग हो सकता है।

गर्मियों में फ्रेश बनाया गया लाइम सोडा एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। जिसे हर आम और खास पीना पसंद करता है। फ्रेश लाइम सोडा घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है। ताजे नींबुओं से बनता है, जिसमें पानी और सोड़ा मिलाने पर उसका टेस्ट दोगुना हो जाता है। इसमें मिठास के लिए शुगर और फ्लेवर के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग किया जाता है। जिसे पीते ही आपको ताजगी का एहसास होता है।

इसे बनाने के लिए आपको एक ताजे नींबू का रस, आधा इंच अदरक का रस, 6-7 पुदीने के हरे पत्ते, एक बड़ा चम्मच गुड़, एक ग्लास ठंड़ा पानी, एक चुटकी काला नमक, दो चुटकी भुने जीरे का पाउडर, एक चुटकी सादा नमक,और आधा कप सोड़ा और 2-3 बर्फ के टुकड़े की जरूरत होती है। इन सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें। जिससे गुड़ नमक मिक्स हो जाए। फिर सोड़ा डालकर उपर से सारी मिक्स डाल दें और सर्व करें।

फ्रेश लाइम सोडा बनाने के लिए एक नींबू का रस, स्वादानुसार शक्कर और सोड़ा मिक्स करें। जब शक्कर पूरी तरह घुल जाए तब तक उसे मिक्स करते रहें। फिर क्रश की हुई बर्फ डालें और अब इनमें नींबू सोड़ा का मिक्स डाल दें। फिर पुदीने की पत्तियों से इसे गार्निश करके सर्व करें।

और पढ़ें: अच्छा मूड पाने के लिए खाने में इन चीजों को करें शामिल, देखें कमाल

चिल्ड लाइम सोड़ा आपको रिफ्रेश करने के साथ-साथ आपको कई जरूरी मिनरल्स भी देता है, विटामिन सी  ताजे नींबू में पर्याप्त होता है।

और पढ़ें: खाने में शामिल करें रामदाना, रागी और डार्क चाकलेट, कोरोना से इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

वहीं इसके उपयोग से आप डी हाइड्रेशन से बचते हैं। आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। आप आसामी से गर्मी को मात देने सकते हैं।