खाने में शामिल करें रामदाना, रागी और डार्क चाकलेट, कोरोना से इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन के अनुसार कोरोना से रिकवरी में सहायक होंगे हर रंग के मौसमी फल-सब्जियां, साबुत अनाज, रामदाना, रागी, प्रोटीन, और डार्क चाकलेट, डार्क चाकलेट से कम होता है तनाव, प्रोटीन से मसल्स होंगी मजबूत

Updated: May 08, 2021, 06:58 PM IST

खाने में शामिल करें रामदाना, रागी और डार्क चाकलेट, कोरोना से इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
Photo courtesy: twitter

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के नित नए तरीके खोजे जा रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेषज्ञों की मदद से एक बैलेंस डाइट प्लान जारी किया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स, वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर के माध्यम से कुछ जरूरी फूड आइटम्स की लिस्ट जारी की है।इसमे बताए गए फूड आइटम्स नेचुरल तो हैं ही साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर हैं।जो मरीज कोरोना से रिकवर कर रहे हैं उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। वहीं स्वस्थ्य लोग भी अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करके इम्यूनिटी स्ट्रांग कर सकते हैं। 

केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवरी कर रहे लोगों के खाने में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रियंट्स होना चाहिए। कार्ब्स, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन युक्त पदार्थ शामिल करने से आसानी से ही घर में रहते हुए ही कोरोना को मात दी जा सकती है। इस डाइट से 80 से 85 प्रतिशत तक कोरोना संक्रमण कम हो सकता है।

 

 

खाने में थोड़ा बदलाव के बाद दिनचर्या में भी बदलाव जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाई जाए। प्राणायाम, कपालभाति, अनुलोम विलोम जैसी ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

 

एक्सपर्ट्स की मानें तो ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर पदार्थों का सेवन करना चाहिए। सुबह की शुरुआत अखरोट, बादाम से करें। खाने में ऑलिव ऑयल और सरसों का तेल का उपयोग करें। इनमें पाए जाने वाले फैटी एसिड इम्युनिटी बूस्टर का काम करते हैं। जिससे लंग्स की क्षमता बढ़ती है। हेल्दी फैट्स डाइट में शामिल करने से काफी फायदा होता है।

साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स और रामदाना खाने की भी सलाह दी गई है। कोरोना मरीजों को दिन भर में कम से कम 5 तरह के मौसमी रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खाने की सलाह दी गई है। जिससे विटामिन और मिनरल्स की आपूर्ति अच्छे से हो सके। इसी के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में हल्दी दूध को सबसे ज्यादा कारगर बताया गया है। रोजाना एक ग्लास गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

एक्सपर्ट का कहना है कि डार्क चॉकलेट खाने से घबराहट और एंजाइटी दूर होती है। डार्क चाकलेट में 70 प्रतिशत कोकोआ होता है जो कि तनाव कम करने में सहायक होता है।

वहीं नॉनवेज पसंद करने वालों के लिए चिकन, मछली और अंडे का सेवन करने की सलाह दी गई है। वहीं जो लोग नॉनवेज नहीं पसंद करते वे प्रोटीन के लिए पनीर, सोया, नट्स और सीड्स का उपयोग कर सकते हैं। सोया प्रोटीन के लिए सोया बड़ी सोया मिल्क का उपयोग किया जा सकता है। वहीं सीड्स में पंपकिन सीड्स, अलसी, तिल और सनफ्लावर सीड्स का उपयोग लाभकारी है। वहीं खाने में अमचूर शामिल करने की सलाह भी दी गई है।

कोरोना मरीजों के गले में दर्द खराश होता है, उनका टेस्ट चला जाता है, ऐसे में उनकी भूख कम होती जाती है, निगलने में भी दिक्कत होती है, विशेषज्ञों ने उन्हें नर्म सेमी लिक्विड खाना खाने की सलाह दी है, जिससे गले में तकलीफ ना हो। हर 3-4 घंटों में हल्का फुल्का आहार लेते रहें।    

कोरोना संक्रमण के दौरान मरीज की मसल्स वीक हो जाती हैं, इम्युनिटी और एनर्जी लेवल कम हो जाता है। ऐसे में रिकवरी के वक्त इन्हें मजबूत करना बेहद जरूरी है।