गर्मी से राहत देंगे ये सुपर कूल ड्रिंक्स, टेस्टी और हेल्दी भी हैं ये मजेदार रेसेपीज

आम पना, मसालेदार छांछ, शिकंजी, बेल के शर्बत की मची धूम, गर्मी से बचाएंगे ये ड्रिंक्स और देंगे भरपूर एनर्जी

Updated: Apr 28, 2021, 12:49 PM IST

गर्मी से राहत देंगे ये सुपर कूल ड्रिंक्स, टेस्टी और हेल्दी भी हैं ये मजेदार रेसेपीज
Photo courtesy: Khabridada

गर्मियां अपने पूरे शबाब पर हैं, ऐसे में लोग अपने-अपने तरीके से बचने की कोशिश करते हैं। गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का यूज किया जाता है। जिससे शरीर में तरावट बनी रहे, और भरपूर न्यूट्रीशन भी मिल सके। ऐसे में नारियल पानी, आम पना, शिकंजी, स्मूदी, मैंगो शेक, वाटर मिलन शेक कारगर होते हैं। ये ड्रिंक्स गर्मी में लू से बचाते हैं। इन ड्रिंक्स को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। ये गर्मी में सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। ये ड्रिंक्स शरीर में पानी की भी कमी होने से रोकते हैं। 

 

वाटर मिलन मिल्क शेक

वाटर मिलन मिल्क शेक भी लोगों को पसंद आता है, इससे भी ठंडक के साथ-साथ पोषण भी मिलता है। इसे बनाने के लिए ठंडा दूध, मीठे तरबूज का गूदा बीज निकाला हुआ, शक्कर स्वाद के अनुसार इलाइची पाउडर की जरूरत  होती है।

 सबसे पहले खरबूजे के छोटे-छोटे पीस काट लें और फिर मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में ठंडा दूध और स्वादनुसार शक्कर मिलाकर एक बार फिर से मिक्सर चला दें, इसमें इलाइची पाउडर डालें और ठंडा-ठंडा सर्वे करें।

 

 जलजीरा

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है। लेकिन सिर्फ पानी इसमें कारगर नहीं होता है। खाली पानी पानी पीने का मन नहीं करता ऐसे में शिकंजी और जलजीरा काम आता है। 

जलजीरा बनाने के लिए आधा कप हरा धनिया साफ किया हुआ, आधा कप पुदीने के पत्ते, 2 टेबलस्पून भुना और बारीक पीसा हुआ जीरा, और भुनी हुई सौंफ, आधा चम्मच अदरक का पेस्ट, एक चुटकी हींग, 1 टेबलस्पून अमचूर पाउडर, 3 नींबुओं का रस, काला नमक स्वादानुसार, 2 चम्मच शक्कर या गुड़, सादा नमक स्वादानुसार, 4 ग्लास ठंडा पानी, और बर्फ 

जलजीरा बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना और हरा धनिया साफ करके धो लें। अदरक को छीलकर बारीक काट लें। फिर उसे मिक्सी में डालकर धनिया, पुदीना, अदरक, पिसा हुआ जीरा, सौंफ, शक्कर, हींग, काला नमक और सादा नमक डालें और थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनालें। अब इस पेस्ट में 4 गिलास ठंडा पानी डालकर इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट अच्छे से मिला लें। अब इसमें नींबू का रस निचोड़कर मिला लें। और इसमें बर्फ डालकर सर्व करें। जलजीरा पेट की समस्याएं दूर करता है। यह कब्ज दूर करने में कारगर है।  गर्मियों के मौसम में जलजीरा सबसे ज्यादा पीया जाने वाला ड्रिंक है। इसमें जीरा, इमली या नींबू का रस, काला नमक, पुदीना पेस्ट और पानी की मदद से बनाया जाता।

मसाला छांछ

एक कटोरी गाढ़ा दही, काला नमक स्वादानुसार, सादा नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच घी, एक चुटकी जीरा, एक चुटकी राई, मीठी नीम के पत्ते, एक चुटकी हींग। मसाला छांछ बनाने के लिए मिक्सी के जार में दही लें, उसमें काला नमक, स्वादानुसार सादा नमक डालकर अच्छे से चला लें। फिर एक पैन में घी गर्म करें, उसमें जीरा और कड़ी पत्ता डालकर भून लें, इस भुनी हुई सामग्री को दही के जार में डालकर अच्छे मिक्स करके सर्व करें।

बेल का शर्बत

 बेल के दो बड़े फल, 4-5 बड़े चम्मच शक्कर, 1 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा, काला नमक स्वादानुसार। सबसे पहले बेल के फल को धोकर उसका गूदा निकाल लें। किसी बर्तन में बेल का गूदा रखें और गूदे से दोगुना पानी डालकर अच्छी तरह मैश करलें, बेल के बीजों को निकाल दें। और इसे किसी छन्नी की मदद से छान लें। इसमें नमक और भुना जीरा मिला दें। इस मिक्स में स्वाद अनुसार शक्कर मिला कर घोल लें। कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें। और आइस क्यूब्स डाल कर सर्व करें। शक्कर कम ही मिलाएं क्योंकि बेल में मीठापन होता है।

आम पना रेसेपी

3-4 कच्चे आम उबाले हुए, हरे पुदीना की पत्तियां 6-7, गुड़ स्वादानुसार, एक चुटकी काला नमक, सादा नमक स्वादानुसार, भुना हुआ जीरा पाउडर एक चुटकी,

आम पना बनाने के लिए कच्चे आम को साफ करके उबाल लें। इसके बाद थोड़ा ठंडा होने के बाद इसका छिलका उतार दें। और गुठली हटा कर मैश कर लें। और जरूरत के हिसाब से पानी मिला लें। अब इस पना में पुदीना पत्तियां, गुड़, भुने जीरे का पाउडर, काला नमक डालकर अच्छे से मिक्सर में मिक्स कर लें। फिर इसमें आइस डालकर सर्व करें।