EarthQuake: भूकंप से थर्राया तुर्की और ग्रीस, इज़मिर शहर में कई इमारतें पलभर में हुई जमींदोज़

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई, तुर्की और ग्रीस बुरी तरह से प्रभावित, दिल दहलाने वाले वीडियोज से पटा सोशल मीडिया

Updated: Oct 30, 2020, 08:32 PM IST

EarthQuake: भूकंप से थर्राया तुर्की और ग्रीस, इज़मिर शहर में कई इमारतें पलभर में हुई जमींदोज़
Photo Courtesy: AP

तुर्की और ग्रीस में भूकंप के बेहद तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई है। यह भूकंप इतना भयानक था कि तुर्की के इज़मिर शहर में पल भर में कई बड़े इमारत जमींदोज हो गए। वहीं ग्रीस की राजधनी एथेंस में भी इसका प्रभाव पड़ा है। ग्रीस में भूकंप के बाद हजारों लोग अपने घर से बाहर सड़कों पर जमा हो गए हैं।

खबर लिखे जाने तक तुर्की के आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया है कि अकेले बाराकली जिले में कम से कम 10 इमारतें गिर गईं हैं। स्थानीय मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर चल रहे कई वीडियोज में गिरी हुई इमारतें दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा कई अपार्टमेंट की दीवारों में बड़ी दरारें भी आ गईं हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब ने कहा है कि हम सभी संसाधनों के साथ लोगों की मदद के लिए तैयार हैं।

 

 

इज़मिर के मेयर ने मीडिया से बताया है कि अबतक शहर में 20 अपार्टमेंट्स के गिरने की खबर है। वहीं तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयलु ने कहा कि समुद्रतट पर बसे इज़मिर के दो जिलों में छः इमारतें तबाह हुईं हैं। खबर लिखे जाने तक चार लोगों की मौत और तकरीबन 120 लोगों के घायल होने की सूचना है। हालांकि यह संख्या और बढ़ने की आशंका है।

 तुर्की का इज़मिर प्रांत एक्टिव फॉल्ट लाइन पर बसा है। प्रमुख उत्तरी अनातोलियन फॉल्ट लाइन के कारण साल 1999 में भी इस्तांबुल के पास काफी शक्तिशाली भूकंप आया था जिसमें 17,000 से ज्यादा लोगों ने अपनी जानें गंवाई थी।

 

अलग-अलग रही भूकंप की तीव्रता और केंद्र

इस भयानक भूकंप की तीव्रता अलग स्थानों पर अलग-अलग बताई गई है। तुर्की के आपदा और इमरजेंसी प्रबंधन प्रेसिडेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर गहराई पर था। वहीं यूरोपियन-मेडिटेरियन सिसमोलॉजिकल सेंटर ने कहा है कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और केंद्र समोस के ग्रीक आइसलैंड से 13 किलोमीटर उत्तर-पूर्व था।