एतिहाद एयरवेज कल से भारत के 5 शहरों से शुरू करेगा उड़ान, यूएई ने दी यात्रा प्रतिबंधों में ढील

भारत मे रह रहे यूएई के निवासी, छात्र, प्रोफाशनल्स अब भारत से यूएई की यात्रा कर सकते हैं, 10 अगस्त से एयरलाइन्स भारत के 3 अन्य शहरों हैदराबाद, अहमदाबाद और मुंबई से भी उड़ाने शुरू करने जा रही है

Updated: Aug 06, 2021, 03:16 PM IST

courtesy: aviation24
courtesy: aviation24

नई दिल्ली। यूनाइटेड अरब अमीरात सरकार की ओर से यात्रा प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद एतिहाद एयरवेज कल से  भारत के 5 शहरों से अपनी उड़ानें शुरू करेगा। ये शहर हैं नई दिल्ली, चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु और त्रिवेंद्रम। हालांकि यूएई की सरकार ने भारत पर लगे यात्रा प्रतिबंधों को पूरी तरह से नहीं हटाया है। इसका मतलब ये है कि सामान्य भारतीयों को अभी दुबई की यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

यूएई सरकार ने अपने देश के नागरिकों और भारत से होकर आने वाले, ट्रांजिट पैसेंजर, को ही यात्रा करने की अनुमति दी है। हालांकि पिछले महीने ही यूएई ने भारत से सभी हवाई उड़ानों को निलंबित कर दिया था और ये कहा था कि निलंबन अगस्त माह के मध्य तक बढ़ सकता है।

लेकिन अब यूएई की सरकार ने भारत से यात्रा करने वाले लोगों के लिए अपने प्रतिबंधों को संशोधित किया है। इसके बाद ही एतिहाद एयरवेज ने बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। 10 अगस्त से एयरलाइन्स भारत के 3 अन्य शहरों हैदराबाद, अहमदाबाद और मुंबई से भी उड़ाने शुरू करने जा रही है।

10 अगस्त से ही एतिहाद एयरलाइन्स बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका के शहरों से भी उड़ाने शुरू करेगी। इन उड़ानों के जरिए अमीरात के निवासियों, छात्रों और वहां काम करने वाले पेशेवरों को अब देश की यात्रा करने की अनुमति मिली है। साथ हो वह भारतीय छात्र जो किसी अन्य देश की यात्रा के लिए यूएई के हवाई अड्डों का उपयोग करना चाहते हैं, उनही भी यात्रा की इजाजत दी गई है। बस शर्त ये है कि उनकी कोविड रिपोर्ट नेगेटिव हो। गौरतलब ये है कि कोविड महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए यूएई ने भारतीय यात्रियों पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया था। यहां तक कि अपने देश के निवासियों को भी जो उस दौरान भारत मे फंस गए थे उन पर भी यात्रा प्रतिबंध लागू किया गया था। पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के यात्रियों पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। कोविड कि दूसरी लहर के धीमे पड़ते ही यूएई सरकार ने यात्रा प्रतिबंधों ने छूट दी है।