Facebook: फेसबुक की गाइडलाइन, भ्रामक जानकारियां नहीं होंगी रेकमेंड

Facebook Guidelines: फेसबुक ने सोमवार को जारी किए दिशा निर्देश, किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारियों को नहीं करेगा रेकमेंड

Updated: Sep 01, 2020 05:27 PM IST

Facebook: फेसबुक की गाइडलाइन, भ्रामक जानकारियां नहीं होंगी रेकमेंड
Photo Courtesy: Wikipedia

नई दिल्ली। फेसबुक ने सोमवार को फेसबुक और उसके फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के लिए अपनी कंटेंट सिफारिश नीतियों को सार्वजनिक कर दिया। फेसबुक द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, फेसबुक स्वयं को नुकसान पहुंचाने, आत्महत्या या खाने के विकारों, यौन स्पष्ट या विचारोत्तेजक सामग्री और ऐसी सामग्री की सिफारिश नहीं करेगा जो हिंसा को चित्रित कर सकती है, जैसे कि लोग लड़ रहे हैं। फेसबुक ने उन सामग्री को भी प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है जो कुछ विनियमित उत्पादों, जैसे तंबाकू या वयस्क उत्पादों और सेवाओं, या  दवाओं के उपयोग को बढ़ावा देती है ।

फेसबुक और इंस्टाग्राम कम गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य और वित्त से संबंधित कंटेंट जैसे चमत्कारिक इलाज को बढ़ावा देने या कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का चित्रण करने जैसे कंटेंट को भी प्रतिबंधित करेंगे। फेसबुक वैक्सीन से जुड़ी गलत सूचना और अन्य प्रकार की गलत सूचना को भी रेकमेंड नहीं करेगा। 

इसके साथ ही फेसबुक उन खातों और संगठनों के कंटेंट की सिफारिश नहीं करने की भी कोशिश करेगा जिन्होंने पहले अपने कम्यूनिटी मानकों का उल्लंघन किया है या जो हिंसा प्रधान आंदोलनों से जुड़े हुए हैं तथा वैक्सीन से संबंधित गलत सूचनाएं साझा की हैं। 

फेसबुक उपयोगकर्ता की रुचियों और प्राथमिकताओं के आधार पर पेज, समूह, ईवेंट आदि सहित सामग्री की सिफारिश करता है। इस पर व्यक्तिगत कंटेंट की सिफारिश के लिए, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के पास कुछ ' सिफारिश दिशानिर्देश ' हैं जो अब सार्वजनिक हैं और फेसबुक और इंस्टाग्राम के सहायता केंद्र पर उपलब्ध हैं ।

फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंटिग्रिटी गाय रोसेन ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि 'लोगों को बेहतर कंटेंट की जानकारी देने के लिए इन दिशा निर्देशों को सार्वजनिक कर रहे हैं। ये दिशा-निर्देश 50 प्रमुख विशेषज्ञों से परामर्श करने के बाद तैयार किए गए हैं। ये विशेषज्ञ सिफारिशी प्रणालियों, अभिव्यक्ति, सुरक्षा और डिजिटल अधिकारों में दक्षता रखते हैं।