इजरायल-फिलिस्तीन में भीषण जंग, अब तक 230 फिलिस्तीनी और 300 इजरायलियों की मौत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 230 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि 1700 से ज्यादा लोग घायल हैं।

Updated: Oct 08, 2023, 09:57 AM IST

इजरायल पर हमास के हमले के बाद फिलिस्तीन और इजरायल में भीषण युद्ध शुरू हो गई है। इजरायली आर्मी के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने बताया कि देश की 22 जगहों पर अब भी लड़ाई चल रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल के हमले में अब तक 230 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जबकि 1700 से ज्यादा लोग घायल हैं।

शनिवार सुबह हमास की तरफ से दागे गए 5 हजार रॉकेट से अब तक 300 इजरायलियों की मौत हुई है और 1,590 घायल हैं। हमास के हमलों के जवाब में इजरायल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया है।

इजरायल में बिगड़ते हालात के बीच इंडियन एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा है। साथ ही इजरायल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजरायल के लोगों के साथ खड़ा है।

शनिवार को जब इजरायल-हमास के बीच संघर्ष की शुरूआत हुई तब कई देशों के प्रमुख इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी। हालांकि, मुस्लिम देशों के बयानों ने सबका ध्यान खींचा है। दरअसल, दुनिया के देशों ने हमास के हमले की निंदा की। पीएम मोदी ने इसे आतंकी हमला बताया। वहीं, मुस्लिम देशों के राष्ट्रध्याक्ष फिलिस्तीन और हमास का समर्थन कर रहे हैं।

सऊदी अरब ने कहा कि फिलिस्तीनी गुटों और इजरायली कब्जे वाले इलाके की वजह से हो रही हिंसा के अलग-अलग मोर्चों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। सऊदी अरब ने कहा, "हम इजरायल को लगातार कब्जे, फिलिस्तीनियों के उनके 'वैध' अधिकारों से वंचित करने को देखते हुए हालिया स्थिति को लेकर चेतावनी देते रहे हैं।"

उधर ईरान के सुप्रीम लीडर आयातुल्लाह अली खामेनेई के सलाहकार रहीम सफवी ने हमास के हमले का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, "हम फिलिस्तीनी लड़ाकों को बधाई देते हैं। येरूशलम और फिलिस्तीन की आजादी तक हम फिलिस्तीनी लड़ाकों के साथ हैं।"