किम जोंग उन ने कम किया 40 पाउंड वेट, सोशल मीडिया पर लोग बोले शादी करने वाले हैं तानाशाह

नार्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन अब काफी फिट नजर आने लगे हैं, 5 सप्ताह में उन्होंने 15-20 किलो वजन कम कर लिया है, सोशल मीडिया पर लोग उनकी शादी से लेकर बीमारी तक की अटकलें लगा रहे हैं।

Updated: Jun 16, 2021, 09:11 PM IST

किम जोंग उन ने कम किया 40 पाउंड वेट, सोशल मीडिया पर लोग बोले शादी करने वाले हैं तानाशाह
Photo Courtesy: Twitter

नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अक्सर सुर्खियों में रहते हैं, कभी बढ़ते वेट और हेल्थ प्राब्लम्स की वजह से, तो कभी अपनी तानाशाही की वजह से। इस बार कोरोना लॉकडाउन के दौरान एक महीने में उनका 15-20 किलो कम हुआ वजह दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। किम जोंग उन का वेट काफी कम हो गया है। इनदिनों वायरल तस्वीरों में उनका चेहरा और पेट काफी पतला लग रहा है। उनके हाथों की घड़ी लूज दिखाई दी। किम जोन 6 जून से पहले 30 अप्रैल को सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे। तब से अब तक के 5 हफ्ते में उनमें गजब का ट्रांसफार्मेशन दिखाई दिया है। अब वे पहले से फिट नजर आ रहे हैं। उनके चलने के तरीके में भी बदलाव देखा गया है।

37 वर्षीय नेता किम जोन की हेल्थ को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किम की हाइट पांच फुट आठ इंच है। एक वक्त पर उनका वेट 140 किलोग्राम था। तस्वीरें देखकर माना जा रहा है कि उन्होंने 15 से 20 किलोग्राम कम हो गया है। कई लोगों को लगने लगा है कि अब किम जोंग शादी की तैयारी में है, अपनी होने वाली दुल्हन के लिए उन्होंने वेट कम किया होगा।

इस बारे में सियोल स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ नॉर्थ कोरियन स्टडीज’ के सेओ यू-सोक का मानना है कि किम अब अपनी सेहत पर ध्यान देने लगे हैं। वेट कम होना उनकी बीमारी का नहीं बल्कि स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता दिखाता है। किम के फैमिली के कई लोग अत्याधिक शराब पीने और धूम्रपान की वजह से हार्ट डिजीज से पीड़ित रहे हैं। किम ने अपने पिता और दादा को दिल की बीमारियों की वजह से दम तोड़ते देखा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि उन्हीं घटनाओं से सबक लेते हुए अब किम जोंग ने वेट कम करने की कोशिश की और अब उनका बदला हुआ रूप दुनिया के सामने हैं। क्योंकि यह तो जग जाहिर है कि बढ़ा हुआ वजन दिल की बीमारियों का बड़ा कारण बनता है।

हाल ही में के सेओ यू-सोक को उत्तर कोरिया में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी का पहला सचिव पद मिला है, जिस पर काबिज व्यक्ति देश में किम के बाद दूसरे नंबर होगा और इस पद का संबंध किम के स्वास्थ्य से जुड़ी संभावित समस्याओं से हो सकता है। उनका कहना है कि कहा कि किम ने भले ही शीर्ष अधिकारियों के आग्रह पर पद की स्थापना की अनुमति दी हो, लेकिन फिर भी उन्होंने किसी को नामिनेट नहीं किया है, क्योंकि ऐसा करने से सत्ता पर उनकी पकड़ ढीली हो सकती है।

दरअसल साउथ कोरिया, अमेरिका और जापान में किम की सेहत के खूब चर्चे होते हैं। किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में उनके आने और नहीं आने पर डिबेट होती है। मीडिया पर उनकी सेहत पर कई तरह के सवाल पूछे जाते रहे हैं। किम के वेट बढ़ने सांस फूलने और चलने फिरने में दिक्कतों के बारे में चर्चा की जाती है और तो और किम के पास लाठी क्यों दिखी तक पर सवाल उठते रहे हैं। 

और पढ़ें: कोरोना और तूफानों ने तोड़ी नार्थ कोरिया की कमर, खाद्यान संकट की चेतावनी

हाल ही में नार्थ कोरिया में कोरोना और पिछले साल आए तूफानों की वजह से खाद्यानों की कमी की खबरें भी आई हैं। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें इसे लेकर भी ट्रोल कर रहे हैं कि देश में भुखमरी के संकट की वजह से किम दुबले हो रहे हैं। वहीं उनकी शादी की तैयारी की भी अटकलें लगने लगी हैं।