ब्रिटेन में Omicron का कहर, एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 78 हजार से ज़्यादा नए मामले दर्ज

ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोना के 59 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन एक ही दिन में बीस हजार मामलों की वृद्धि ने चिंता बढ़ा दी है

Publish: Dec 16, 2021, 03:17 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट के कहर के बीच ब्रिटेन में कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ब्रिटेन में एक दिन में कोरोना के 78 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। जो कि ब्रिटेन में एक दिन में दर्ज किए गए मामलों के लिहाज से सर्वाधिक है। 

बुधवार को ब्रिटेन में कोरोना के 78,610 नए मामले दर्ज किए गए। इससे पहले आठ जनवरी को ब्रिटेन में कोरोना के 68,053 मामले मिले थे। ब्रिटेन में Omicron वेरिएंट का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यूके की सरकार जल्द से जल्द अपने तमाम नागरिकों को बूस्टर डोज देने की कवायद में जुट चुकी है। 

Omicron वेरिएंट से ब्रिटेन में एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। वहीं शोधकर्ताओं ने भी दावा किया है कि अगर जल्द ही इस नए वेरिएंट की रोकथाम के प्रयास नहीं किए गए, तब अप्रैल महीने तक ब्रिटेन में 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। 

वहीं भारत में भी Omicron वेरिएंट अब तेजी पकड़ रहा है। अब तक Omicron वेरिएंट की पुष्टि केवल विदेश से आए यात्रियों में हो रही थी, लेकिन अब ऐसे लोग जिन्होंने विदेश की यात्रा नहीं की है, उन्हें भी Omicron वेरिएंट अपनी चपेट में लेना शुरु कर चुका है।

कोरोना का नया वेरिएंट भारत के ग्यारह राज्यों में पहुंच चुका है। देश भर में अब तक इस वेरिएंट के 71 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। सबसे अधिक 32 मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में बढ़ते Omicron के मामलों को देखते हुए राज्य की राजधानी मुंबई में 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी गई है। 

महाराष्ट्र के बाद ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 17 मामले राजस्थान में दर्ज किए गए हैं। वहीं दिल्ली में 6, केरल में 5, गुजरात में 4, कर्नाटक में 3, तेलंगाना में 2 जबकि चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में एक एक मामले दर्ज किए गए हैं।