अमेरिका में फाइज़र की कोरोना वैक्सीन की सप्लाई शुरू

Corona Vaccine Upadate: अमेरिका में फाइज़र की कोरोना वैक्सीन की सप्लाई हवाईजहाज़ से की जा रही है, इस वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री पर रखने के लिए खास इंतज़ाम किए जा रहे हैं

Updated: Nov 28, 2020, 10:41 PM IST

अमेरिका में फाइज़र की कोरोना वैक्सीन की सप्लाई शुरू
Photo Courtesy: Livemint.com

न्यूयॉर्क। अमेरिका की दवा कंपनी फाइज़र की बनाई कोरोना वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई है। फाइजर की बनाई वैक्सीन की डिलीवरी चार्टर्ड फ्लाइट से की जा रही है। गौरतलब है कि अमेरिकी कंपनी फाइजर द्वारा तैयार की गई कोरोना वैक्सीन को बीते दिनों 95 फीसदी प्रभावी बताया गया था। तीसरे चरण के परीक्षणों में भी यह असरकारक परिणाम दे रही थी। हालांकि फाइजर की वैक्सीन के साथ एक समस्या यह है कि इसे माइनस 70 डिग्री तापमान पर स्टोर करके रखना पड़ता है। इसलिए अमेरिका में चार्टर फ्लाइट से इसके सप्लाई शुरू की गई है, जिसमें बड़े-बड़े स्पेशल कोल्ड बैग्स में वैक्सीन को रखा गया है।

आमतौर पर फ्लाइट में बड़ी मात्रा में बर्फ रखने की मंजू़री नहीं होती है, लेकिन फाइज़र की वैक्सीन की डिलिवरी के लिए फ्लाइट में अतिरिक्त बर्फ रखने की भी मंजूरी दी गई है। इससे वैक्सीन को -70 डिग्री सेल्सियस पर रखने की सुविधा रहेगी। वैक्सीन की सप्लाई के लिए फाइजर ने सूटकेस के आकार के बॉक्स तैयार किए है, जिसमें बर्फ के साथ वैक्सीन रखी गई है।

फाइजर कंपनी की योजना है कि वैक्सीन की स्टोरेज संबंधी समस्या के निराकरण के लिए इसकी सप्लाई वैक्सीनेशन सेंटर के बिल्कुल करीब तक फ्लाइट से सप्लाई की जाए ताकि जल्द से जल्द पहुंचाई जा सके और तापमान संतुलन की ज्यादा समस्या न हो। कंपनी के मुताबिक वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर से वैक्सीनेशन सेंटर तक पंहुचाने में तीन दिन का समय लग सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लाइट से वैक्सीन का भेजा जाना सप्लाई चैन का अहम हिस्सा होगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अमेरिका में दिसंबर के अंत तक वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग ने फाइज़र कंपनी की वैक्सीन को अब तक मंजू़री नहीं दी है। लेकिन उम्मीद है कि दिसंबर के अंत तक कंपनी को इसके लिए इजाज़त मिल जाएगी।