50 हज़ार से अधिक हो सकती है भूकंप में मारे जाने वालों की संख्या : संयुक्त राष्ट्र

यूएन रिलीफ के चीफ़ ने अनुमान जताया है कि अभी तक मरने वालों की संख्या की तुलना में दो गुना से अधिक लोगों के मरने की संख्या है, तुर्की और सीरिया में अब तक 28 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है

Publish: Feb 12, 2023, 03:23 AM IST

Photo Courtesy : The Indian express
Photo Courtesy : The Indian express

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में भूकंप ने तबाही मचाई हुई है। प्रतिदिन मरने वालों की संख्या में लगातार इज़ाफ़ा देखा जा रहा है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र ने भी भूकंप में मारे जाने वाले लोगों को लेकर चिंताजनक दावा किया है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक दोनों देशों में भूकंप के कारण मारे जाने वाले लोगों की संख्या 50 हज़ार के पार जा सकती है। 

शनिवार को तुर्की पहुंचे यूएन रिलीफ के चीफ मार्टिन ग्रिफिथ्स ने स्काई न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि फिलहाल मरने वालों की वास्तविक संख्या का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है लेकिन इतना तय है कि अभी जो मृतकों की संख्या हम देख रहे हैं, उसके मुकाबले में मृतकों की संख्या दोगुनी या उससे अधिक हो सकती है। हमने अभी तक मृतकों की संख्या गिनना शुरू नहीं किया है। 

तुर्की और सीरिया में अभी तक 28 हजार से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि के बयान पर गौर किया जाए तो इस त्रासदी के कारण मारे जाने वाले लोगों की संख्या 50 हजार के पार जा सकती है।अभी तक हुई पुष्टियों के मुताबिक दोनों देशों में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 28,191 है। तुर्की में अब तक 24, 617 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है जबकि सीरिया में मृतकों की संख्या 3,574 है। 

तुर्की और सीरिया दोनों ही देश इस समय भूकंप की चपेट में हैं। लाखों लोग भूकंप के चलते बेघर हो चुके हैं। भारत भी इस भूकंप से निपटने में मदद के लिए आगे आया है। भारत से एनडीआरएफ की टीमों को राहत बचाव कार्य के लिए तुर्की भेजा गया है। यह टीमें वहां सर्च ऑपरेशन कर लोगों को मलबे से निकाल रही हैं। वहीं एनडीआरएफ ने तुर्की में अपने फील्ड हॉस्पिटल भी बनाए हैं ताकि मलबे में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लेने के बाद तत्काल ही उपचार की व्यवस्था की जा सके।