स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की 15 हजार रुपए मासिक आय, खुशहाली मिशन के तहत कांग्रेस का बड़ा ऐलान

स्व-सहायता समूहों के लिए इंदिरा गांधी खुशहाली महिला परिसर के निर्माण के लिए भूमि, भवन निर्माण अनुदान, पूंजी निवेश अनुदान, विद्युत छूट आदि सुविधाएं देंगे: कमलनाथ

Updated: Nov 11, 2023, 03:08 PM IST

भोपाल। भाजपा का संकल्प पत्र जारी होने से पहले मध्य प्रदेश कमलनाथ का एक और नया वचन सामने आया है। यह स्व-सहायता समूह की महिलाओं को साधने के लिए कांग्रेस का नया दांव है। कमलनाथ ने ऐलान करते हुए कहा है कि आजीविका स्व-सहायता समूह के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के समूह के सदस्यों, पदाधिकारियों एवं सभी श्रेणी के अधिकारी एवं कर्मचारियों को कांग्रेस सरकार बनने पर खुशहाली मिशन के अंतर्गत सम्मिलित करेंगे।

खुशहाली मिशन के तहत कांग्रेस सरकार -

1. खुशहाली मिशन के स्व-सहायता समूहों की विभिन्न गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं की औसतन आय रू. 15000/- माह हो, इस लक्ष्य को सुनिश्चित करने हेतु कार्यक्रम बनायेगी।

2. स्व–सहायता समूहों को रू. 1 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण एवं 3 लाख रू. का ऋण 1% ब्याज की दर पर उपलब्ध करायेंगे।

3. स्व-सहायता समूहों के लिए इंदिरा गांधी खुशहाली महिला परिसर के निर्माण के लिए भूमि, भवन निर्माण अनुदान, पूंजी निवेश अनुदान, विद्युत छूट आदि सुविधाएं देंगे।

4.खुशहाली परिसरों में समूहों को उत्पादन एवं विक्रय की एकीकृत सुविधा उपलब्ध करायेंगे।

5. खुशहाली मिशन के अंतर्गत कर्मियों को नियमित वेतनमान और सरकारी कर्मियों की तरह अनुकम्पा नियुक्ति, पदोन्नति, बीमा, अवकाश, यात्रा भत्ता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभ देने के लिए न्याय करेंगे। वेतन विसंगति हटाएंगे, न्यायपूर्ण करेंगे।

6. खुशहाली मिशन के अंतर्गत सीआरपी समूह सखी, बैंक सखी, कृषि सखी, पशुपालन सखी, समता सखी, ALF के फैसिलिटेटर आदि की सेवाएं खुशहाली मिशन में ली जाएंगी और उनको न्यूनतम मासिक आय से जोड़ेंगे और मासिक भत्ता देंगे।

7.सामुदायिक स्तरीय संगठन के अध्यक्ष को सम्मानित करेंगे, नियमित सम्मान निधि देंगे और भ्रमण भत्ता देंगे ।

8. खुशहाली मिशन की स्व-सहायता समूहों की बहनों एवं जुड़े सदस्यों का परिवार सहित 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा करायेंगे।

कमलनाथ ने इन आठ ऐलान के साथ ही ट्विटर पर लिखा है कि कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी।
कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बीते 17 अक्टूबर को ही अपनी घोषणाओं का पिटारा खोल दिया था। कांग्रेस ने इस बार अपने 116 पेजों के वचन पत्र में आमजन से जुड़े 59 मुद्दों को शामिल किया है। इसमें 1290 वचन हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का कहना है कि इसके लिए उन्हें 9 हजार सुझाव मिले थे उसके बाद एक साल की मेहनत में इसे तैयार किया गया है।