MP में कांग्रेस के 229 प्रत्याशी घोषित, 6 विधायकों के टिकट कटे, 170 से अधिक सीटें जीतने का दावा

Congress Candidates List: उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने के बाद प्रदेशभर में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता आत्मविश्वास से लबरेज हैं। वहीं, पार्टी ने 170 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया है।

Updated: Oct 20, 2023, 09:29 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने गुरुवार देर रात को 88 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने के बाद प्रदेशभर में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता आत्मविश्वास से लबरेज हैं। वहीं, पार्टी ने 170 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया है। उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस ने एक ट्वीट में लिखा, 'कांग्रेस के दमदार प्रत्याशियों के सामने बौनी नज़र आ रही बीजेपी, कांग्रेस 170+ सीटों पर प्रचंड मतों से जीत दर्ज करेगी।' 

कांग्रेस ने अपनी इस दूसरी लिस्ट में 11 महिलाओं को मैदान में उतारा है। खास बात ये है कि सागर जिले की चार सीटों पर पार्टी ने महिला प्रत्याशी उतारे हैं। बीना से निर्मला सप्रे, खुरई से रक्षा राजपूत, रहली से ज्योति पटेल और सागर से निधि जैन को टिकट मिला है।सागर बीजेपी ने शैलेंद्र जैन को अपना प्रत्याशी बनाया है। निधि जैन और शैलेंद्र जैन ये दोनों ही प्रत्याशी न सिर्फ एक ही परिवार के बल्कि दोनों के बीच जेठ बहू का रिश्ता है। ऐसे में यहां इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, दतिया समेत तीन जगहों के बदले गए कैंडिडेट्स

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में मौजूदा 6 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। इनमें सुमावली से अजब सिंह कुशवाह की जगह कुलदीप सिकरवार, मुरैना से राकेश मावई की जगह दिनेश गुर्जर, गोहद से मेवराम जाटव की जगह केशव देसाई, सेंधवा में ग्यारसी लाल रावत की जगह मोन्टू सोलंकी, बड़नगर में मुरली मोरवाल की जगह राजेन्द्र सिंह सोलंकी और ब्यावरा में रामचंद्र दांगी की जगह पुरुषोत्तम दांगी को प्रत्याशी बनाया गया है।

कांग्रेस ने पहली लिस्ट में जारी 144 सीटों में से 3 सीटों पर प्रत्याशी भी बदले हैं। ये सीटें दतिया, पिछोर और गोटेगांव हैं। कांग्रेस अब तक 230 सीटों में से 229 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। एक मात्र बैतूल जिले की आमला सीट होल्ड पर है। निशा बांगरे का मामला कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण कांग्रेस वेट एंड वॉच की स्थिति में है।

यह भी पढ़ें: MP के 186 विधायक करोड़पति, 93 MLAs पर आपराधिक मामले, चुनाव पूर्व ADR रिपोर्ट में खुलासा

कांग्रेस ने 229 प्रत्याशियों में भाजपा से आए 7 नेताओं को टिकट दिया है। भाजपा से कांग्रेस में आए पूर्व सीएम कैलाश जोशी के पुत्र दीपक जोशी को खातेगांव से टिकट दिया गया है। बुधवार को ही BJP से इस्तीफा देने वाले अभय मिश्रा को रीवा जिले की सेमरिया सीट से टिकट दिया है। वे पहले कांग्रेस में ही थे, दो महीने पहले भाजपा में शामिल हुए थे। धार जिले की बदनावर सीट से BJP के पूर्व विधायक भंवर सिंह शेखावत को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है।

इसी तरह नीमच जिले की जावद सीट से समंदर पटेल को टिकट मिला है, वे पिछले महीने कांग्रेस में शामिल हुए थे। निवाड़ी से BJP की मौजूदा जिला पंचायत अध्यक्ष सरोज राय के बेटे अमित राय (जिला पंचायत सदस्य) को टिकट दिया है। बीते पंचायत चुनाव में भितरघात के आरोपों के चलते अमित को BJP से निष्कासित कर दिया गया था। भिंड सीट पर कांग्रेस को विधानसभा में अविश्वास के दौरान झटका देने वाले तत्कालीन उपनेता प्रतिपक्ष चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा होशंगाबाद सीट से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा के भाई और पूर्व विधायक गिरजाशंकर शर्मा को टिकट दिया है।