MP में रेत माफियाओं पर एक्शन, सीहोर में नर्मदा नदी से अवैध उत्खनन करने वाले पांच जेसीबी जब्त

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नर्मदा नदी के संरक्षण और रेत के अवैध व्यापार को लेकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Updated: Dec 19, 2023, 09:58 AM IST

सीहोर। मध्य प्रदेश में अवैध रेत खनन का कारोबार चरम पर है। पूर्ववर्ती शिवराज सरकार रेत माफियाओं पर अंकुश लगाने में असफल रही थी। हालांकि, नवागत सीएम मोहन यादव ने रेत माफियाओं के विरुद्ध सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। नतीजतन चंबल से लेकर सीहोर तक कार्रवाई जारी है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशों को अमल में लाते हुए सीहोर कलेक्टर डॉ. प्रवीण कुमार सिंह ने माइनिंग विभाग को अवैध रेत के कारोबार पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देशों के बाद माइनिंग विभाग को सूचना मिली कि आंबाजदीद डिमावर में रेत का अवैध उत्खनन भंडारण हो रहा है।

सूचना के बाद माइनिंग इंस्पेक्टर संतोष सूर्यवंशी ने दल बल के साथ आंबा जदीद और डिमावर में दबिश देकर कार्रवाई की। इस दौरान माइनिंग टीम ने नर्मदा नदी से रेत निकालने पर 5 जेसीबी को जब्त किया है। माइनिंग विभाग के अफसरों ने बताया कि यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

इससे पहले सीएम डॉ. मोहन यादव के निर्देशों के बाद प्रशासन ने चंबल में भी बढ़ कार्रवाई की है। आगरा-मुंबई हाईवे पर स्थित जीआर इंफ्रा लिमिटेड के परिसर में प्रशासनिक टीम को रेत का भंडार मिला। मौके पर 150 ट्राली से अधिक रेत का भंडारण जब्त किया गया है। पुलिस ने ट्रैक्टर-ट्राली सहित दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है।