भोपाल के तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू, ज़मीन विवाद का मामला

टीला जमालपुरा, हनुमानगंज और गौतमनगर में कर्फ्यू लगा दिया गया है, यहां ज़मीन विवाद का मामला जीतने के बाद आरएसएस द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है

Updated: Jan 17, 2021, 08:17 AM IST

Photo Courtesy: Web Duniya
Photo Courtesy: Web Duniya

भोपाल। राजधानी भोपाल के तीन थानाक्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। भोपाल टीला जमालपुरा, हनुमानगंज और गौतमनगर थाने में पूरी तरह से कर्फ्यू लागू कर दिया है। भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने यह आदेश ज़मीन विवाद से जुड़े एक मामले को ध्यान में रखते हुए दिया है। 

 दरअसल तीस हज़ार वर्ग फीट के ज़मीन विवाद का एक मामला जीतने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा जमीन की फेंसिंग सहित अन्य कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं। इस ज़मीन के मालिकाना हक पर पहले वक्फ बोर्ड ने दावा किया था लेकिन बाद में आरएसएस ने इसे कोर्ट से जीत लिया। लिहाज़ा आरएसएस अब ज़मीन के चारों और बाउंड्री वाल बना रहा है।ऐसे में प्रशासन ने किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए क्षेत्र में कर्फ्यू लगा देना ही मुनासिब समझा है। कर्फ्यू लगने के बाद पुलिस ने सोमवारा, इतवारा, बुधवारा और भारत टॉकिज चौराहे को भी बंद करा दिया है।

कर्फ्यू रविवार सुबह 9 बजे से लागू कर दिया गया है। यह कर्फ्यू अगले आदेश तक जारी रहेगा। इस दौरान क्षेत्र के लोगों को केवल स्वास्थ्य संबंधी जैसी ज़रूरी कामों के लिए ही बाहर निकलने की इजाजत दी गई है। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे परीक्षार्थियों और परीक्षकों पर भी यह आदेश लागू नहीं होगा। आईडी दिखाने पर उन्हें आने जाने दिया जाएगा।इसके साथ ही यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिस कर्मी और सशस्त्र बल पर लागू नहीं किया गया है। कर्फ्यू के दौरान सभी व्यावसायिक संस्थान और दुकानों को बंद रखने के लिए कहा गया है।