प्रदेश में मचा है हाहाकार, मामा खा गए रोजगार, 51 हजार पदों पर भर्ती की मांग को लेकर चयनित शिक्षकों का प्रदर्शन

प्रदेशभर के सैंकड़ों चयनित अभ्यर्थी भोपाल में एकत्र हुए और पदवृद्धि के साथ जल्‍द नियुक्‍ति की मांग को लेकर नारेबाजी की।

Updated: Jul 24, 2023, 07:02 PM IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार चौतरफा विरोध झेल रही है। प्रदेश के डॉक्टर, टीचर, नर्स और बेरोजगार युवक सड़कों पर हैं। चयनित शिक्षकों ने भी राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। सोमवार को राजधानी भोपाल में चयनित शिक्षकों का बड़ा विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। इस दौरान चयनित शिक्षक "प्रदेश में मचा है हाहाकार, मामा खा गए रोजगार" के नारे लगाते दिखे।

दरअसल, शासकीय स्कूलों में नवीन सत्र शुरू हो गया है। लेकिन शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो पाई है। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के द्वितीय काउंसलिंग की जिला चयन सूची जारी नहीं होने से पात्र अभ्यर्थी परेशान हैं। इसी सिलसिले में प्रदेश भर के सैंकड़ों पात्र अभ्यर्थी सोमवार को राजधानी में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) के सामने एकत्र हुए धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही अभ्यर्थियों ने जल्द नियुक्ति और 51 हजार पदों पर भर्ती की मांग को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बंगले का घेराव भी किया।

यह भी पढ़ें: छतरपुर में दलित के चेहरे पर लगाया मैला, कमलनाथ बोले- ऐसी मानसिकता रखने वाली सोच को खत्म करने का समय आ गया

प्रदर्शनकारी भोपाल के पॉलिटेक्निक चौराहा होते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार के श्यामला हिल्स स्थित बंगले पर पहुंचे। यहां वे मंत्री परमार को ज्ञापन सौंपना चाहते थे। हालांकि, पुलिस ने बलप्रयोग करते हुए खदेड़ दिया। साथ ही 17 चयनित शिक्षको को पुलिस वाहन में बैठाकर कोहेफिजा क्षेत्र में ले जाकर छोड दिया। इसके विरूद्ध में प्राथमिक शिक्षक भर्ती – 2020 के चयनित शिक्षकों ने डी.पी.आई. के सामने पुलिस द्वारा‍ किये गये दुर्व्यवहार की कड़ी निंदा की एवं प्राथमिक शिक्षक भर्ती - 2020 में पदवृद्धि हेतु जमकर नारे बाजी की। 

चयनित शिक्षक मंगल सिंह ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती-2020 में जबतक पदवृद्धि नही की जाती तब तक धरना, प्रदर्शन जारी रहेगा। मंगल सिंह ने कहा कि, 'प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020 में पूर्व में दिये गये पदों के अतिरिक्त शेष पदो पर रोस्टर जारी करके हमारी पदवृद्धि की मांग को पूरा किया जाए।साथ ही प्रमोशन एवं रिटायमेट से रिक्त होने वाले प्राथमिक शिक्षको के पदों को प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से भरा जाए।