छतरपुर में दलित के चेहरे पर लगाया मैला, कमलनाथ बोले- ऐसी मानसिकता रखने वाली सोच को खत्म करने का समय आ गया

छतरपुर में एक दलित के चेहरे और शरीर पर मैला लगाने का मामला सामने आया है। पीड़ित इस मामले को लेकर पंचायत में पहुंचा तो उसे न्याय मिलने के बजाय उससे जुर्माना वसूल किया गया।

Updated: Jul 24, 2023, 05:18 PM IST

छतरपुर। मध्य प्रदेश से एक बार फिर शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। एमपी के छतरपुर में एक दलित के चेहरे और शरीर पर मैला लगाने का मामला सामने आया है। हैरानी की बात तो ये है कि पीड़ित इस मामले को लेकर पंचायत में पहुंचा तो उसे न्याय देने के बजाय उल्टा जुर्माना वसूल किया गया। इस मामले को लेकर कांग्रेस भाजपा सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे से लेकर कमलनाथ तक ने शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोला है।

कमलनाथ ने कहा कि ऐसी मानसिकता रखने वाली सोच को खत्म करने का समय आ गया है। पीसीसी चीफ ने ट्वीट किया, 'प्रदेश के छतरपुर में एक दलित व्यक्ति के ऊपर मल लगा देने की घटना अत्यंत घृणित है। ऐसी घटनाएं सभ्य समाज के माथे पर कलंक है। ऐसे कृत्यों से मध्य प्रदेश का नाम कलंकित होता है।
इसके पूर्व सीधी में आदिवासी समुदाय के व्यक्ति पर पेशाब करने की घटना से भी प्रदेश को शर्मसार होना पड़ा था।'

कमलनाथ ने आगे लिखा, 'मध्य प्रदेश में भाजपा के 18 साल के कुशासन में दलित और आदिवासियों पर अत्याचार चरम पर हैं। समय आ गया है जब दलित और आदिवासियों के प्रति ऐसी मानसिकता रखने वाली सोच को खत्म किया जाए और मध्य प्रदेश में दलित और आदिवासियों को उनका संविधानिक सम्मान दिलाया जाए।'

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा था कि, 'मध्य प्रदेश के हमारे दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग के नागरिक दशकों से भाजपाई कुशासन में अपमान का घूँट पी रहे हैं। भाजपा का "सबका साथ", केवल विज्ञापनों में सिमटकर, एक दिखावटी नारा और PR Stunt बनकर रह गया है। भाजपा, हर दिन बाबासाहेब अंबेडकर जी के सामाजिक न्याय के सपने को चूर-चूर कर रही है। हम माँग करते हैं कि छतरपुर जिले की इस घटना पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो।'

बता दें कि छतरपुर के दलित व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि ओबीसी समुदाय से आने वाले रामकृपाल पटेल ने गलती से ग्रीस लगे हाथ से छूने के बाद उसके चेहरे और शरीर पर मानव मल लगा दिया। पीड़ित दशरथ अहिरवार ने शनिवार को पुलिस से संपर्क किया। पुलिस के मुताबिक घटना के संबंध में आरोपी के खिलाफ संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।