जबलपुर की सुमित्रा बाल्मिकी को बीजेपी ने बनाया राज्यसभा कैंडिडेट, कानून की हैं जानकार

बीजेपी ने राज्यसभा की दूसरी सीट के लिए सुमित्रा बाल्मीकि को अपना उम्मीदवार बनाया है। प्रदेश बीजेपी की उपाध्यक्ष और जबलपुर नगर निगम की अध्यक्ष रह चुकी सुमित्रा सीएम शिवराज सिंह चौहान की करीबी मानी जाती हैं, सुमित्रा बाल्मीकि मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगी।

Updated: May 31, 2022, 09:28 AM IST

जबलपुर की सुमित्रा बाल्मिकी को बीजेपी ने बनाया राज्यसभा कैंडिडेट, कानून की हैं जानकार

जबलपुर। बीजेपी ने मध्य प्रदेश से राज्यसभा की दूसरी सीट के लिए भी अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। जबलपुर की सुमित्रा बाल्मीकि को उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने फिर सबको चौंका दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की करीबी मानी जाने वाली सुमित्रा मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगी।

बीजेपी की प्रदेश उपाध्यक्ष सुमित्रा बाल्मीकि अनुसूचित जाति वर्ग से हैं। इससे पहले कविता पाटीदार को राज्यसभा भेजने का ऐलान पार्टी पहले ही कर चुकी है, जो ओबीसी समुदाय की हैं। दोनों में से कोई भी नाम ज्यादा चर्चा में नहीं थे, लेकिन उन्हें उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने पंचायत चुनाव और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भी अपनी रणनीति की ओर इशारा कर दिया है। 

स्पष्ट है कि पार्टी आने वाले चुनावों में एससी-एसटी और ओबीसी वोटर्स को अपने पाले में करने के लिए अभी से कमर कस रही है। यह ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी को घेरने की कोशिश कर रहे कांग्रेस को चुप करने की भी कवायद है।

सुमित्रा बाल्मीकि जबलपुर नगर निगम की अध्यक्ष रह चुकी हैं। जबलपुर के रांझी चंद्रशेखर वार्ड से वे तीन बार पार्षद रह चुकी हैं। हर चुनाव में उन्हें भारी वोटों से जीत मिली। अखिल भारतीय बाल्मीकि महासभा की उपाध्यक्ष रहने के साथ वे प्रदेश बीजेपी अनुसूचित मोर्चा की भी मंत्री रही हैं।