मध्य प्रदेश में कोरोना फिर से पसार रहा है अपने पैर, शनिवार को प्रदेश के आठ जिलों में मिला कोरोना का संक्रमण

शनिवार को सबसे ज्यादा मामले इंदौर में मिले, इंदौर में कोरोना के पांच मरीज मिले, जबकि टीकमगढ़ में चार, भोपाल, जबलपुर और सागर में तीन वहीं दमोह में दो और बड़वानी, रायसेन में कोरोना के एक एक मरीज मिले

Updated: Aug 01, 2021, 07:13 AM IST

भोपाल। कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका के बीच मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में कोरोना से संक्रमित मरीज मिलने शुरू हो गए हैं। 24 जुलाई को प्रदेश के चार जिलों ही कोरोना से संक्रमित मरीज मिले थे। लेकिन 31 जुलाई आते आते प्रदेश में संक्रमण मिलने वाले जिलों का आंकड़ा 11 पहुंच गया। 

बीते दिन यानी शनिवार को कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आर्थिक राजधानी इंदौर में मिले। इंदौर में कोरोना संक्रमण के पांच मामले दर्ज किए गए। इससे पहले गुरुवार को इंदौर में 7 मामले मिले थे, जिसके बाद शहर में हड़कंप की स्थिति मच गई थी। हालांकि शुक्रवार को कोरोना के महज़ दो मामले मिलने से स्थिति में सुधार आया लेकिन शनिवार को एक बार फिर इंदौर में संक्रमण के पांच मामलों का दर्ज किया जाना चिंता का सबब बन गया है। 

शनिवार को इंदौर में सबसे ज्यादा मिलने के अलावा टीकमगढ़ में कोरोना के चार, जबकि राजधानी भोपाल, जबलपुर और सागर में तीन तीन मामले मिले। वहीं दमोह में कोरोना संक्रमण के दो मामले दर्ज किए गए। रायसेन और बड़वानी में कोरोना संक्रमण के एक एक मामले मिले। 

बीते एक हफ्ते में प्रदेश में कोरोना से संक्रमित जिलों में भारी इजाफा हुआ है। 24 जुलाई को प्रदेश के इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में ही कोरोना संक्रमण के मामले मिले थे। लेकिन 31 जुलाई आते आते यह उज्जैन, बड़वानी, छतरपुर, सागर, दमोह, टीकमगढ़ और रायसेन तक पहुंच गया। 

शनिवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल 22 नए मामले दर्ज किए गए। प्रदेश भर में इस समय कोरोना के 122 मरीजों का इलाज चल रहा है। मध्य प्रदेश में कोरोना से अब तक सात लाख 91 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के कहर से मरने वाले लोगों की संख्या 10,513 है। हालांकि कांग्रेस पार्टी शिवराज सरकार पर कोरोना मृतकों का आंकड़ा छिपाने का आरोप लगाते आ रही है।

विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही संक्रमण के यह आंकड़े शुरुआती तौर पर कम दिख रहे हों, लेकिन अगर इन्हीं आंकड़ों को बढ़ने से नहीं रोका गया तो प्रदेश में एक बार फिर दूसरी लहर जैसी भयावह स्थिति निर्मित हो सकती है। 

देश भर में कोरोना संक्रमण लगातार अपनी रफ्तार पकड़ रहा है। शनिवार को देश भर में कोरोना के 41,831 मामले दर्ज किए गए। जबकि 541 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई। देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले में सबसे ज्यादा चिंता का सबब केरल की स्थिति बनी हुई है। केरल में लगातार पांच दिनों से 20 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। केरल में एक्टिव मामलों की सांख्य भी एक लाख 60 हजार के आंकड़ों को पर कर गई है। 

केरल में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए रतलाम के कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम ने आदेश जारी किया है, जिसके तहत रतलाम में रहने वाले किसी भी परिवार में केरल से किसी व्यक्ति के आने पर परिवार को जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही केरल से आने वाले हर व्यक्ति को कम से कम सात दिन के लिए क्वारेंटाइन रहना होगा।