भोपाल में कोहरा-बारिश, ग्वालियर-चंबल में ओले गिरने के आसार, तीन दिन बाद और बढ़ेगी ठंड

मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज गड़बड़ दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर-चंबल संभाग में कोहरा-बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

Updated: Jan 10, 2024, 09:26 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार उतार- चढ़ाव देखा जा रहा है। राज्य में कहीं बारिश हो रही है, कहीं तेज ठंड है, तो कहीं कोहरे से जनजीवन प्रभावित है। भोपाल में बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। रिमझिम बारिश भी हुई। इससे पहले मंगलवार को घना कोहरा रहा। दिन में हल्की धूप खिली और शाम को सर्द हवाएं चलने लगीं।

मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों में बारिश- ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। बुधवार को चंबल संभाग के साथ शिवपुरी, ग्वालियर दतिया में ओलावृष्टि के आसार हैं। इसके अलावा निवाड़ी, बैतूल, खरगौन, खांडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इांदौर, रतलाम, उज्जैन, मांदसौर,नीमच ,ग्वालियर और दतिया जिलों में बारिश की भी संभावना मौसम विभाग के द्वारा जताई गई है। साथ ही न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट की भी संभावना है।

इससे पहले मंगलवार को ग्वालियर में दिन का अधिकतम तापमान घटकर 14.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं भोपाल में घना कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता घटकर 10 मीटर से भी कम हो गई। वहीं रायसेन, भिंड, ग्वालियर में बूंदाबांदी हुई। जबकि शिवपुरी जिले में तेज पानी गिरा है। बारिश और ओलावृष्टि की वजह से फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। बता दें कि इस समय प्रदेश के कई जिलों में आलू और चना, मटर की फसल लगी हुई है। जिसके लिए बारिश नुकसान दायक साबित हो रही है। ऐसे में असमय बारिश किसानों के लिए चिंता का भी विषय है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक दिव्या सुरेंद्रन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से मौसम बदला है। बुधवार को कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और ओले भी गिर सकते हैं। अगले 2 से 3 दिन तक कोहरा रहेगा। सिस्टम के गुजरने के बाद रात के टेम्प्रेचर में गिरावट होगी। इससे ठंड का असर बढ़ जाएगा।