भिंड-मुरैना में सर्पदंश से चार की मौत, अस्पताल से पहले झाड़-फूंक कराने ले गए थे परिजन

भिंड और मुरैना जिले में एक ही रात में पांच लोगों को सांप के काटने की खबर सामने आई, जिसमें अब तक चार की मौत हो चुकी है। वहीं एक की हालत गंभीर है।

Updated: Sep 24, 2023, 02:07 PM IST

भिंड। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के बीच सर्पदंश की घटनाओं में वृद्धि हुई है। रविवार को चंबल अंचल के भिंड-मुरैना में सर्पदंश से चार लोगों की मौत की खबर सामने आई है। भिंड और मुरैना में एक ही रात पांच लोगों को सांप ने डसा। बताया जा रहा है कि सभी के परिजन पहले झाड़- फूंक कराने ले गए। लेकिन स्थिति बिगड़ने लगी तो अस्पताल की ओर दौड़े। इनमें अबतक चार की मौत हो चुकी है जबकि एक की हालत गंभीर है।

पहला मामला फूफ थाना इलाके के रानी बिरगवां गांव का है। मुकेश बरेठा का पूरा परिवार शनिवार रात को खाना खाकर सो जमीन पर सो रहा था। मुकेश की पत्नी राधा, उसकी बेटी यीशु और बेटा कृष्णा जमीन पर सो रहे थे तभी आधी रात के वक्त अचानक बच्चे रोने लगे। जब पूरा परिवार रोने की आवाज सुनकर जागा तो हड़कंप मच गया। बच्चों के नजदीक से सांप गुजर रहा था। सांप ने सोते हुए तीन लोगों को एक साथ डस लिया था। मां राधा के साथ ही मासूम यीशु और कृष्णा के पैरों पर सांप के काटने के निशान थे।

यह भी पढ़ें: मामा सबसे बड़े माइनिंग माफिया, कमलनाथ ने अवैध खनन की रिपोर्ट शेयर कर सीएम शिवराज को घेरा

आनन फानन में परिजनों राधा और उसके दोनों बच्चों को सांप का जहर उतारने के लिए सबसे पहले खरिका मोतीपुरा गांव ले गए। यहां झाड़ फूंक की मदद से सांप का जहर उतारने की कोशिश की गई लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। हालत बिगड़ने के बाद तीनों को उपचार के लिए रविवार सुबह तकरीबन 7:00 बजे भिंड जिला अस्पताल लाया गया। यहां डॉक्टर ने राधा और उसकी बेटी यीशु को चेक करने के बाद मृत घोषित कर दिया। जबकि कृष्णा की हालत गंभीर बनी हुई है। गंभीर हालत में इलाज के लिए उसे ग्वालियर रेफर किया गया है।

भिंड जिला अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर सतीश शर्मा ने बताया कि सांप के काटने के लक्षण इनके शरीर में दिखाई दिए। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि परिवार के लोगों ने राधा और उनके बच्चों को सीधा अस्पताल लाने की बजाय झाड़ फूंक में अपना समय बर्बाद कर दिया। डॉक्टर शर्मा के मुताबिक उचित समय पर उपचार नहीं मिलने की वजह से राधा और उसकी बेटी की मौत हो गई जबकि बेटा जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहा है।

ऐसा ही मामला मुरैना के छोटी मामचौन गांव से सामने आया है जहां सांप के काटने से सगे भाई बहन की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि 5 साल के दिव्यांश श्रीवास और 7 साल की जिया श्रीवास एक साथ एक ही खाट पर सो रहे थे। रात करीब 11 बजे सांप ने कमरे के अंदर घुसकर उन्हें डस लिया। परिजन दोनों को पहले झाड़ फूंक के लिए बिलगांव लेकर गए। स्थिति बिगड़ने के बाद उपचार के लिए ग्वालियर ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

दरअसल, बारिश के चलते सांप अपने बिल से बाहर आ रहें है। पानी से बचने के लिए वह सुरक्षित स्थान की तलाश कर रहे है और घरों में भी छिपकर बैठ रहे है। यही कारण है कि सांप के काटने की घटनाएं रोजाना सामने आ रही है।