ग्वालियर में जारी हुआ लालू यादव के ख़िलाफ़ गिरफ्तारी वारंट, हथियारों की खरीद फरोख्त से जुड़ा है मामला

ग्वालियर के एमपी एमएलए कोर्ट ने स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी किया है, आरोप है कि फर्जी दस्तावेजों के आधार पर हथियारों की खरीद फरोख्त की गई है

Publish: Apr 06, 2024, 09:11 AM IST

भोपाल। ग्वालियर के एमपी एमएलए कोर्ट ने लगभग 26 वर्ष पुराने मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के ख़िलाफ़ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। यह मामला आर्म्स एक्ट से जुड़ा हुआ है और अब अदालत ने आरजेडी सुप्रीमो को अदालत में पेश होने के लिए कहा है। 

इस मामले में लालू यादव समेत कुल 22 आरोपी हैं, जिनमें छह के ख़िलाफ़ सुनवाई चल रही है दो की मौत हो चुकी है। वहीं आरजेडी नेता सहित कुल 14 लोगों को इस मामले में फरार घोषित किया जा चुका है। 

क्या है मामला 

उत्तर प्रदेश के रहने वाले राजकुमार शर्मा ने ग्वालियर की हथियारों की तीन कंपनियों से फर्जी दस्तावेज के आधार पर हथियार और कारतूस खरीदे थे। यह सभी हथियार 1995 से 1997 के बीच खरीदे गए थे। राजकुमार शर्मा ने यह हथियार बिहार में बेचे थे। आरोप है कि इन हथियारों के खरीददार आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव भी थे। 

यह भी पढ़ें : नामांकन फ़ॉर्म निरस्त करने के मामले में अधिकारी नहीं कर रहे सहयोग, जल्द लिया जाएगा निर्णय : विवेक तन्खा

हालांकि इस मामले में पहले लालू यादव के नाम को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी कि आखिर वे बिहार के पूर्व सीएम ही हैं या नहीं। क्योंकि आरोपी के दस्तावेज में उसके पिता का नाम कुंद्रिका सिंह दर्ज था जबकि आरजेडी सुप्रीमो के पिता का नाम कुंदन राय है। 

यह भी पढ़ें : बीजेपी में शामिल हुए दीपक सक्सेना, छिंदवाड़ा में बीजेपी की सेंधमारी जारी

लालू यादव इस समय आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। बिहार में आरजेडी इंडिया गठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ रही है। हालांकि राज्य में सबसे बड़ा दल होने के चलते आरजेडी के खाते में 26, सीटें गई हैं जबकि कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चुनाव से कुछ ही महीनों पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर पाला बदल लिया था, जिसके बाद वह एनडीए में शामिल हो गए थे।