MP के कई जिलों में तेज गरज-चमक के साथ हुई भारी बारिश, भोपाल में आंवले के आकार के ओले गिरे

राजधानी भोपाल में दोपहर सवा दो बजे भयंकर ओलावृष्टि भी हुई। भोपाल के कई हिस्सों में आंवले के आकार के ओले गिरे।

Updated: Apr 30, 2023, 02:39 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। रविवार को भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश हुई। कई इलाकों में 40 से 50 Km प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। राजधानी भोपाल में दोपहर सवा दो बजे भयंकर ओलावृष्टि भी हुई। भोपाल के कई हिस्सों में आंवले के आकार के ओले गिरे। शाजापुर समेत अन्य कई जिलों में ओले गिरने की खबर है।

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले 3 से 4 घंटे में कई जिलों में तेज बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी है। इनमें गुना, ग्वालियर, बुरहानपुर, आगर-मालवा, झाबुआ, रतलाम, बड़वानी, शिवपुरी, मुरैना, सतना, रीवा, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, मंदसौर, राजगढ़, विदिशा, नीमच, बैतूल, अशोकनगर, अलीराजपुर, धार, खंडवा, हरदा, उज्जैन, खरगोन, छतरपुर, पन्ना, अनूपपुर, डिंडोरी मंडला, बालाघाट, श्योपुरकलां, भिंड, निवाड़ी और दतिया में बारिश के साथ ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें: यह कार्यक्रम नहीं, मेरे लिए आस्था-पूजा और व्रत है, मन की बात के 100वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी

प्रदेश में बीते 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई, 8 जिलों में ओले गिरे। खरगोन में 2 इंच, नर्मदापुरम में एक इंच पानी बरसा। बिजली गिरने से 5 की मौत हो गई। राजधानी भोपाल में शनिवार को चार एमएम बारिश हुई। जबकि रविवार को 11 एमएम बारिश होने के पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 25 जिलों के लिए बारिश का यलो और कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मध्य प्रदेश में ऐसा पिछले कुछ सालों में पहली बार हो रहा है जब अप्रैल में ही अगस्त की तरह बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सेटेलाइट से मिले चित्रों के आधार पर केवल इतना कहा जा सकता है कि बादलों का जमावड़ा काफी घना है और कम से कम 4 मई तक मध्य प्रदेश के आसमान पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के बादल बने रहेंगे। इससे राज्यभर में बारिश होने के आसार हैं।