गृह मंत्री के दौरे ने बढ़ाई व्यापारियों की मुश्किलें, मानसरोवर कॉम्प्लेक्स सील होने से करोड़ों का व्यापार ठप

बुधवार को एक बार फिर भोपाल के हबीगंज क्षेत्र में सात नंबर स्टॉप स्थित मानसरोवर कॉम्प्लेक्स को सील कर दिया गया। इस बहुमंजिला कॉम्पलेक्स से सैंकड़ों की संख्या में कॉरपोरेट कार्यालय, दुकानें, पार्लर्स और रेस्टोरेंट आदि संचालित होते हैं।

Updated: Jul 26, 2023, 08:09 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में भारी एंटी इनकंबेंसी झेल रही बीजेपी चुनाव जीतने के लिए सारे हथकंडे आजमा रही है। बावजूद, संगठन के आंतरिक सर्वे में कहा गया कि वर्तमान स्थिति में 50 से अधिक भाजपा विधायकों को हार का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में पार्टी की कमान अब केंद्रीय नेतृत्व ने अपने हाथों में ले ली है। स्वयं गृहमंत्री अमित शाह 15 दिनों के भीतर आज दूसरी बार भोपाल पहुंचे हैं। शाह के ताबड़तोड़ दौरे ने भोपाल के सैंकड़ों व्यापारियों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

दरअसल, बुधवार को एक बार फिर भोपाल के हबीगंज क्षेत्र में सात नंबर स्टॉप स्थित मानसरोवर कॉम्प्लेक्स को सील कर दिया गया। इस बहुमंजिला कॉम्पलेक्स में सैंकड़ों की संख्या में कॉरपोरेट दफ्तर, दुकानें, पार्लर्स और रेस्टोरेंट आदि हैं। लेकिन शाह के दौरे के दृष्टिगत इन्हें पुलिस ने जबरन सील कर दिया। प्रशासन ने सुरक्षा कारणों का हवाला देकर पिछले दिनों भी इस कॉम्प्लेक्स को सील कर व्यवसायियों को जबरन भगा दिया था। 

मान सरोवर कॉम्प्लेक्स से व्यवसाय संचालित करने वाले एक व्यापारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कांप्लेक्स में 500 से अधिक व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं और यहां से प्रतिदिन करोड़ों रुपए का व्यवसाय होता है। भाजपा के कार्यालय शिफ्ट होने के बाद से इस कॉम्प्लेक्स से व्यवसाय संचालित करने वाले बड़े-छोटे व्यापारी, वकील व अन्य पेशेवर लोग न सिर्फ परेशान हैं बल्कि उन्हें भारी आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है। कॉम्पलेक्स सील होने के कारण करोड़ों रुपए का व्यापार प्रभावित हो रहा है।

खास बात ये है कि मानसरोवर कॉम्प्लेक्स में देश के एक प्रमुख न्यूज एजेंसी और एक टीवी चैनल का ब्यूरो कार्यालय भी है। वहां कार्यरत मीडियाकर्मियों ने बताया कि पिछली बार 11 जुलाई को पुलिसकर्मी उनके कार्यालय बंद कराने भी पहुंचे थे। हालांकि, सीनियर अधिकारियों से बातचीत के बाद मीडिया संस्थानों को कार्यालय खोलने की अनुमति दी गई।

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म में नंबर-1 प्रदेश में आपका स्वागत है, अमित शाह के स्वागत में भोपालवासियों ने लगाए तीखे पोस्टर्स

इधर शाह के आगमन को लेकर शहर में कुछ जगहों पर विरोध में पोस्टर्स चस्पा किए गए हैं, जिसमें लिखा है कि अत्याचार, दुष्कर्म में नंबर-1 प्रदेश में आपका स्वागत है। ये पोस्टर्स भोपाल के सेकंड स्टॉप और व्यापमं चौराहे पर लगे हैं। पोस्टर में महाकाल लोक घोटाला और आदिवासी-दलितों पर अत्याचार का जिक्र किया गया है। पोस्टर पर लास्ट में 'सौजन्य-मध्यप्रदेश के समस्त जागरुक नागरिक' लिखा है। इसमें एक बारकोड स्कैनर भी लगाया गया है, जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान की फोटो भी लगाई गई है। 

बता दें कि अमित शाह भाजपा कार्यालय में चुनाव संबंधी बैठक लेने भोपाल पहुंचे हैं। बैठक में मध्य प्रदेश के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव, मप्र चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर, सीएम शिवराज सिंह चौहान, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा सहित तमाम सीनियर नेता मौजूद रहेंगे।