जबलपुर से 82 लाख का इनामी नक्सली पत्नी सहित गिरफ्तार, चार राज्यों की पुलिस को थी तलाश

मध्य प्रदेश में एटीएस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 82 लाख के ईनामी नक्सली कपल को अरेस्ट कर लिया है। एटीएस ने इस नक्सली को कहां से गिरफ्तार किया है, इसका खुलासा नहीं किया है। ईनामी नक्सली देश के कई राज्यों में वांटेड था।

Updated: Aug 23, 2023, 10:36 AM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में 82 लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। राज्य की स्पेशल टास्क फोर्स यानी एटीएस (ATS) ने एक गोपनीय ऑपरेशन चलाकर तेलंगाना के फरार नक्सली अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव को उसकी पत्नी के साथ पकड़ा है। बताया जाता है कि फरार नक्सली अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव गोलकुंडा, तेलंगाना का रहने वाला है।

एटीएस ने अशोक की पत्नी रैमती उर्फ कुमारी पोटाई निवासी जिला नारायणपुर, छत्तीसगढ़ को भी जबलपुर से पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। एटीएस सूत्रों ने बताया कि गोपनीय सूचना पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। खबर मिली थी कि मंडला-जबलपुर क्षेत्र में नक्सलियों के वरिष्ठ कैडर आ रहे हैं। जानकारी लगते ही एमपी एटीएस की टीम ने त्वरित कार्रवाई की और नक्सली दंपत्ति को गिरफ्तार कर लिया।

बताया जा रहा है कि अशोक रेड्डी सीपीआई माओस्ट की स्पेशल जोनल कमेटी का सदस्य है। अशोक रेड्डी पर तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सरकारों ने कुल 82 लाख रूपये का इनाम घोषित किया था। नक्सली अशोक रेड्डी के खिलाफ तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में मुख्य रूप से हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती, बलवा, पुलिस पर हमला, अपहरण, लूट और आगजनी सहित विस्फोटक अधिनियम, आर्म्स एक्ट और यूएपीए से संबंधित 60 से अधिक गंभीर अपराध पंजीबद्ध हैं।

एटीएस ने गिरफ्तारी के वक्त नक्सली दंपत्ति के पास से एक पिस्टल, कारतूस, तीन लाख रुपये से अधिक की नगद राशि और प्रतिबंधित संगठन का साहित्य बरामद किया है। नक्सली दंपत्ति के खिलाफ धारा 419 भारतीय दंड विधान, धारा 20 विधि विरुद्ध क्रिया कलाप (निवारण) अधिनियम और धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया गया है।