Monsoon Update: दस जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

MP Weather Updates: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, 24 घंटे में प्रदेश के 7 संभागों में मेहरबान होंगे बदरा

Updated: Aug-13, 2020, 12:53 AM IST

Monsoon Update: दस जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
photo courtesy : Skymet Weather

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में सावन का महीना लगभग सूखा ही निकल गया। अब भादों के महीने में अच्छी बारिश की उम्मीद है। राजधानी भोपाल को अभी भी झमाझम का इंतजार है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में अगले तीन दिन तक अच्छी बरसात के आसार हैं।

मौसम विभाग ने प्रदेश के दस जिलों रीवा, सतना, पन्ना, छतरपुर, दमोह, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, दतिया और भिंड जिलों में अति वर्षा की संभावना जताई है। वहीं प्रदेश के 11 जिलों सीधी, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, सागर, टीकमगढ़, हरदा, देवास, मुरैना और श्योपुरकला जिलों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होगी।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान पहुंचे सिस्टम से नमी मिल रही है। मानसून ट्रफ ग्वालियर, सीधी से होकर गुजर रहा है। उत्तरप्रदेश से उत्तरी मध्यप्रदेश से होकर एक द्रोणिका (ट्रफ) छत्तीसगढ़ तक बनी हुई है। साथ ही दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं तेज रफ्तार से चल रही है। जिससे बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। जिससे आने वाले तीन दिन तक प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अच्छी बरसात होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त को एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके अलावा 16 अगस्त के आस-पास भी एक और शक्तिशाली कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। जिससे अगस्त के आगामी दिनों में पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद बढ़ गई है।

13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में नया निम्न दाब का क्षेत्र बन रहा है। इस सिस्टम का मार्ग उत्तर की ओर से है। मानसून ट्रफ लाइन भी ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश के लिए सहायक बनी हुई है। इससे 13 से फिर से भारी बारिश के आसार बनेंगे। बंगाल की खाड़ी में मजबूत निम्न दाब के क्षेत्र विकसित नहीं हो रहे हैं। वे आधे रास्ते में कमजोर पड़ रहे हैं। हालांकि यह मानसून ट्रफ लाइन के साथ मर्ज होकर बारिश कराएंगे। ग्वालियर में 15 अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

मंगलवार को प्रदेश के सीधी में 56, मलाजखंड में 38, भोपाल में 26 मिमी, दमोह में 24, नरसिंहपुर में 19, रीवा, रायसेन में 17, भोपाल एयरपोर्ट क्षेत्र में 14.4 मिमी, सिवनी में 9, शिवपुरी, ग्वालियर में 3.2, होशंगाबाद में 3, बैतूल में 2 मिमी बरसात दर्ज की गई।