मींस-कम-मेरिट स्कॉलरशिप एग्जाम स्थगित, 15 मई तक होंगे आवेदन

चयनित विद्यार्थीयों को कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक प्रतिवर्ष 12 हज़ार रुपये के मान से छात्रवृत्ति दी जाती है।

Updated: Apr 21, 2021, 10:46 AM IST

Photo courtesy: mp braking
Photo courtesy: mp braking

भोपाल। कोरोना के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 2 मई को हाेने वाले नेशनल मींस-कम-मेरिट स्कॉलरशिप  सिलेक्शन एग्जाम रद्द करने का फ़ैसला लिया है। यह परीक्षा 2 मई 2021 को आयोजित की जानी थी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की तारीख़ भी 1 महीने तक के लिए बढ़ा दी गई है। अब 15 मई तक स्टूडेंट आवेदन कर सकेंगे। पहले एग्जाम में बैठने के लिए पात्र छात्रों के लिए आवेदन की तारीख़ 15 अप्रैल रखी गई थी।

दरअसल राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट  छात्रवृत्ति के लिए 2 मई को आयोजित होने वाली चयन परीक्षा को कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा में 1 लाख से अधिक स्टूडेंट शामिल हो रहे हैं। परीक्षा की नवीन तिथि अगल से घोषित की जाएगी।

गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए वर्ष 2008 में योजना की शुरुआत की गई। इसके अंतर्गत चयनित छात्रों को 12 हजार रुपए के मान से कक्षा 9वीं से 12वीं तक स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) दी जाती है। नियमित छात्रवृत्ति के लिए कक्षा 9वीं एवं 11वीं में न्यूनतम 55% और कक्षा 10वीं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

शिक्षा विभाग के अनुसार नेशनल मींस-कम-मेरिट स्कॉलरशिप सिलेक्शन एग्जाम 2020-21 दो मई को आयोजित किया जाना था। यह परीक्षा मध्य प्रदेश के शासकीय, अनुदान प्राप्त स्कूल और नगरीय निकायों द्वारा संचालित कक्षा आठवीं के स्टूडेंट के लिए आयोजित किया जाता है। इसमें नियमित रूप से उन स्टूडेंट को बैठने की पात्रता रहती है, जिन्हें कक्षा 7वीं में न्यूनतम सी ग्रेड के अंक मिले हों और उनके अभिभावकों की सकल वार्षिक आय 1 लाख 50 हजार रुपए से अधिक नहीं है।