MP BJP: वीडी शर्मा जल्द करेंगे अपने नई टीम का एलान, सिंधिया खेमे से भी 3-4 को करेंगे एडजस्ट

मध्य प्रदेश बीजेपी की कार्यकारिणी में SC-ST और OBC नेताओं को ज्यादा जगह दिए जाने की चर्चा, 55 साल से ज़्यादा उम्र के नेताओं की नो एंट्री, 10 उपाध्यक्ष और 10 प्रादेशिक मंत्री बनेंगे

Updated: Jan 02, 2021, 09:18 PM IST

MP BJP: वीडी शर्मा जल्द करेंगे अपने नई टीम का एलान, सिंधिया खेमे से भी 3-4 को करेंगे एडजस्ट
Photo Courtesy : Fresspress Journal

भोपाल। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार के कैबिनेट विस्तार और बीजेपी की नई कार्यकारिणी में होने वाली नियुक्तियों को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। कल यानी रविवार को दोपहर 12.30 बजे शिवराज कैबिनेट में नए मंत्रियों का शपथग्रहण होगा। मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी अपनी नई टीम का ऐलान कर देंगे। बीजेपी की नई में सभी की नजरें खास तौर पर इस बात पर रहेगी कि सिंधिया के कितने और किन-किन करीबियों को वीडी शर्मा अपने टीम में जगह देते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कल मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद वीडी शर्मा देर शाम सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत और संगठन सह महामंत्री हितानंद शर्मा के साथ बैठक कर नामों को फाइनल करेंगे और इसके बाद प्रदेश कार्यकारिणी की सूची जारी कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश कार्यकारिणी में इस बार SC, ST और OBC के ज्यादा लोगों को जगह देने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें: एमपी कांग्रेस के तेवर बता रहे, नए साल में और तीखी होगी सत्ता और विपक्ष की टक्कर

55 वर्ष के अधिक उम्र वालों की नो एंट्री

बताया जा रहा है कि हाईकमान ने प्रदेश नेतृत्व को कहा है कि जबतक बहुत अधिक मजबूरी या विवशता न हो तो टीम में 55 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति को जगह न दी जाए। ऐसे में माना जा रहा है कि उम्रदराज नेताओं की संगठन में नो एंट्री रहेगी। इस क्राइटेरिया के लागू होने के बाद पदों को लेकर पार्टी के अंदर चल रहा गतिरोध काफी हद तक कम हो गया है। दरअसल, प्रदेश के कई सीनियर नेता दबाव बना रहे थे कि उन्हें कैबिनेट में नहीं लिया गया तो संगठन में सम्मान मिले।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कि शर्मा की नई टीम में 10 उपाध्यक्ष और 10 प्रदेश मंत्री रहेंगे। प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद भदौरिया, उषा ठाकुर और बृजेंद्र प्रताप सिंह को संगठन से बाहर करने पर सहमति बन गई है, चूंकि ये तीनों नेता शिवराज सरकार में मंत्री हैं। अब संगठन में इनकी जगह तीन नए लोगों को लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में 3 जनवरी को कैबिनेट विस्तार की ख़बर, क्या सिंधियों के क़रीबियों को मिलेगी जगह

मीडिया सूत्रों की मानें तो वीडी शर्मा राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे से केवल 3 लोगों को एडजस्ट करने के मूड में हैं। सिंधिया खेमे के ये लोग पंकज चतुर्वेदी, विधायक मनोज चौधरी और रक्षा सिरोनिया हो सकते हैं। हालांकि सिंधिया इस बात पर अड़े हैं उन दोनों विधायकों को मंत्री पद दिया जाए। 

गौरतबल है कि कल जो मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है उसमें सिंधिया खेमे से सिर्फ तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद दिए जाने की चर्चा है। सिंधिया के साथ पाला बदलकर कांग्रेस से बीजेपी में आए दो करीबी नेताओं तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को चुनाव में देरी की वजह से इस्तीफा देना पड़ा था।