नए साल के पहले मध्यप्रदेश में लगेगी आचार संहिता, निकाय चुनावों की तैयारियां पूरी

राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली है, अगले हफ्ते चुनाव आचार संहिता लगने की संभावना, प्रदेश के करीब 345 निकायों में होना है चुनाव

Updated: Dec 20, 2020, 05:44 PM IST

नए साल के पहले मध्यप्रदेश में लगेगी आचार संहिता, निकाय चुनावों की तैयारियां पूरी
Photo Courtesy: DNA India

भोपाल। मध्यप्रदेश में जल्द ही नगरीय निकाय चुनावों का बिगुल बजने वाला है। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है। ऐसे में चुनाव आयोग कभी भी प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू कर सकता है। संभावनाएं हैं कि अगले हफ्ते तक प्रदेश में आचार संहिता लागू कर दी जाएगी।

चुनाव की तैयारियों को लेकर बीते मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ने बैठक ली थी। बताया जा रहा है कि आयोग जनवरी माह में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने की तैयारी में है। इसके बाद पंचायत चुनाव भी कराए जाएंगे। ऐसे में प्रदेश में कभी भी अचार संहिता लागू की जा सकती है।

मध्य प्रदेश के करीब 345 निकायों में चुनाव होने वाले हैं, इसके लिए उम्मीदवार एमपी ऑनलाइन के जरिए नामांकन दाखिल कर सकेंगे। हालांकि रिटर्निंग ऑफिसर के सामने उम्मीदवार को उपस्थित होना पड़ेगा। वहीं चुनाव प्रचार, रैली और रोड शो में कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखना भी अनिवार्य होगा।

निकाय चुनाव के दौरान कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। चुनाव आयोग ने इस बाबत खास तैयारियां कर ली है। बीते दिनों नगरीय चुनावी सीटों के लिए आरक्षित और गैर आरक्षित सीटों का निर्धारण किया जा चुका है। उसके बाद  बीजेपी और कांग्रेस चुनावी अभियान में जुट गई है। वहीं कांग्रेस ने उम्मीदवार चयन समितियां भी घोषित कर दी है।