MP Election 2023: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की हर स्ट्रांग रूम में जेनरेटर लगाने की मांग, EVM से छेड़छाड़ की आशंका

कांग्रेस ने आशंका जाहिर की है कि बिजली जाने पर सीसीटीवी कैमरे बंद हो सकते हैं और ऐसे में ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है।

Updated: Nov 23, 2023, 03:48 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा के सभी भावी सदस्यों की किस्मत ईवीएम में क़ैद हो गयी है। अब सभी को 3 दिसंबर का इंतज़ार है। इसी दिन ईवीएम को 3 लेयर सुरक्षा से निकालकर वोट गिने जाएंगे। मतगणना से पूर्व ईवीएम के साथ किसी भी तरीके की गड़बड़ी या छेड़छाड़ ना हो, इसके लिए कांग्रेस बेहद सचेत है। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से सभी स्ट्रॉन्ग रूम में जेनरेटर लगाने की मांग की है।

कांग्रेस पार्टी ने ईवीएम की निगरानी कर रहे सीसीटीवी कैमरों को बिजली जाने पर भी चालू रखने के लिए प्रदेश के सभी स्ट्रांग रूम में जनरेटर लगाने की मांग की है। कांग्रेस ने आशंका जाहिर की है कि बिजली जाने पर सीसीटीवी कैमरे बंद हो सकते हैं और ऐसे में ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से सभी जिलों में बनाए गए स्ट्रांग रूम में जनरेटर लगवाकर 24 घंटे बिजली बैकअप की व्यवस्था करने की मांग की है। कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष और कांग्रेस के निर्वाचन संबंधी कार्यों के प्रभारी जेपी धनोपिया ने निर्वाचन आयोग से जानकारी मांगी है कि जो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, क्या वह स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे हैं और उन कैमरों को वाई-फाई इनबिल्ट किया है या नहीं?

बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान से पूर्व कई संस्थाओं ने ओपिनियन पोल में कांग्रेस की बढ़त बताई, जिसके बाद कांग्रेस भी सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है। कांग्रेस पार्टी ईवीएम की सुरक्षा और निष्पक्ष मतगणना को लेकर भी संजीदा है। कांग्रेस ने अपने सभी प्रत्याशियों को भोपाल बुलाया है ताकि उन्हें मतगणना में गड़बड़ी रोकने संबंधी ट्रेनिंग दी जा सके।