MP: 16 घंटे बाद बुझी सतपुड़ा भवन में लगी आग, 12 हजार से ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक

सभी मंजिलों पर आग पर काबू पा लिया गया है। 6वीं मंजिल पर धुआं निकल रहा है। हम दोपहर 1 बजे से अपनी जांच शुरू करेंगे: ACS होम राजेश राजौरा

Updated: Jun 13, 2023, 09:05 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित सतपुड़ा भवन में लगी आग बुझा ली गई है। 12 जून की शाम करीब 4 बजे भवन के तीसरे फ्लोर पर भयंकर आग लग गई थी। यहां आदिम जाति कल्याण विभाग का कार्यलय है। आग बाद में बिल्डिंग के दूसरे हिस्सों में भी फैल गई। ये चौथे, पांचवे, छठवें फ्लोर के साथ छत तक पहुंच गई थी। दमकल की कई गाड़ियां और सेना के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। सबने मिलकर 16 घंटों की मेहनत के बाद मंगलवार सुबह आठ बजे तक आग को बुझा दिया।

भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। उन्होंने कहा कि आग बुझाने के लिए सभी एजेंसियों ने मिलकर काम किया।।इसमें भारतीय सेना, भेल, एयरपोर्ट और CIASF भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बहुत बड़े पैमाने पर आग लगी थी। अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। एक टीम ने चौथे फ्लोर पर जाकर काम करना शुरू कर दिया है। वहां जो कुछ चीजें सुलग रही थीं, उन्हें बुझाने का भी काम किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर गठित अफसरों की टीम सतपुड़ा भवन में जांच के लिए पहुंची। जांच दल के सदस्य ACS होम राजेश राजौरा ने कहा, 'हमने प्रारंभिक जायजा लिया है। अभी आग लगने के कारणों पर कुछ कहना जल्दबाजी होगा। सभी मंजिलों पर आग पर काबू पा लिया गया है। 6वीं मंजिल पर धुआं निकल रहा है। हम दोपहर 1 बजे से अपनी जांच शुरू करेंगे।' भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चरी मिश्रा ने बताया कि घटना में किसी की भी जान नहीं गई है। आग लगते ही यहां काम करने वाले कर्मचारी तुरंत बाहर निकल गए थे। घटना में किसी भी इंसान को नुकसान नहीं पहुंचा है। हालांकि, दस्तावेज और फर्नीचर पूरी तरह जलकर खाक हो गए हैं।

बता दें कि सोमवार को आग बिल्डिंग की तीसरी मंजिल से शुरू हुई और छठी मंजिल तक पहुंच गई थी। जब आग लगी, तब बिल्डिंग में करीब 1000 लोग थे। बताया जा रहा है कि इन 4 मंजिलों में रखी 12 हजार से ज्यादा फाइलें खाक हो चुकी हैं। इनमें ज्यादातर फाइलें चिकित्सा विभाग से संबंधित थीं। सरकार का अनुमान है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी और एसी के कंप्रेसर में ब्लास्ट होने से फैलती गई। पूरे ऑफिस में 30 से ज्यादा एसी कंप्रेसर में ब्लास्ट हुए हैं।

कांग्रेस ने इस पूरे मामले में षड्यंत्र की आशंका जताते हुए राज्य सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में जलने लगी सरकारी फाइलें। चुनाव से पहले लगी यह आग बताती है कि बीजेपी सरकार को अपने जाने की भनक लग गई है। भ्रष्टाचार की फाइलें जलने लगी हैं।