MP College Admissions 2020: ऑनलाइन होगा मार्कशीट वेरिफिकेशन

Unlock 3.0 Guidelines and Rules: उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किए प्रवेश के दिशा निर्देश, तीन किश्तों में जमा कर सकेंगे प्रवेश शुल्क

Updated: Aug 02, 2020 12:30 AM IST

MP College Admissions 2020: ऑनलाइन होगा मार्कशीट वेरिफिकेशन
photo courtesy : new york times

भोपाल। मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश हेतु दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इस सत्र में विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले छात्रों के सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों मसलन मार्कशीट का सत्यापन एमपी ऑनलाइन के ज़रिए किया जाएगा। 

छात्रों को दस्तावेज़ों के सत्यापन हेतु अब कॉलेज का रुख करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे छात्र जिनका किन्हीं कारणों से दस्तावेज़ों का सत्यापन नहीं हो पाएगा, वे किसी भी नज़दीकी शासकीय कॉलेज में जा कर दस्तावेज़ों का सत्यापन करा सकेंगे। यह दिशानिर्देश यूजी और पीजी के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों के लिए जारी किए गए हैं।छात्रों को प्रवेश के लिए जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, एनएसएस या एनसीसी का प्रमाण पत्र सत्यापित कराना हेागा।

तीन किश्तों में जमा कर सकेंगे प्रवेश शुल्क 
प्रवेश के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ों के ऑनलाइन सत्यापन के साथ साथ विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क के भुगतान हेतु भी रियायत दी गई है। छात्रों को कुल तीन किश्तों में प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। प्रवेश के समय छात्रों को 50 फीसदी राशि जमा करनी होगी।इसके बाद छात्र दो किश्तों में शुल्क जमा कर सकेंगे।