मध्यप्रदेश में नए सिस्टम एक्टिव, गरज-चमक के साथ कई जिलों में बारिश के आसार

प्रदेश के कई इलाकों में बीते चौबीस घंटों में बारिश भी हुई। वहीं राजधानी भोपाल सहित 5 बड़े शहरों में रात का न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

Updated: May 02, 2021, 05:32 PM IST

मध्यप्रदेश में नए सिस्टम एक्टिव, गरज-चमक के साथ कई जिलों में  बारिश के आसार

भोपाल। मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी के बीच हल्की राहत मिली है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बने सिस्टम के कारण भोपाल समेत प्रदेश भर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक  दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में बना सिस्टम पूर्वी मध्यप्रदेश से गुजर रहा है।


जिसकी वज़ह से अगले चार दिनों तक बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दिन में बादल छाने के साथ ही शाम को हवाओं के साथ पानी गिर सकता है। बीते चौबीस घंटों में ग्वालियर समेत कई इलाकों में बारिश हुई।

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ ऊपरी क्षोभ मंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप में समुद्र तल की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए पूर्व देशांतर के सहारे उत्तर अक्षांश के उत्तर में अभी भी स्थित है। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ पूर्व देशांतर के सहारे उत्तर अक्षांश के उत्तर में समुद्र तल ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए सक्रिय है। दक्षिणी पाकिस्तान, बिहार और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के आसपास चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं, जिनसे होकर पूर्वी मध्य प्रदेश तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसी कारण मौसम में बदलाव हो रहा है।


पिछले 24 घंटे में नौगांव में 3.4 मिमी, छिंदवाड़ा में 0.2 मिमी, ग्वालियर में 1.6 मिमी, गुना में 1.4 मिमी, पचमढ़ी में 0.3 मिमी, मलजखंड में 1.4 मिमी में बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा शाजापुर और दतिया में हल्की बारिश हुई। अगले चौबीस घंटों में भोपाल, ग्वालियर समेत पूर्वी मध्यप्रदेश कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।


राजधानी भोपाल समेत 5 शहरों में रात का न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा रीवा में 3 डिग्री सेल्सियस और उमरिया में 2.1 डिग्री चढ़ गया। भोपाल में 1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा गया है। वहीं रायसेन में 4.1 डिग्री और ग्वालियर में 3.9 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया। इंदौर में रात का पारा एक डिग्री सेल्सियस चला गया।