भोपाल के खानू गांव इलाके में NIA की रेड, PFI फंडिंग मामले में पिता-पुत्र से सात घंटे हुई पूछताछ

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने बुधवार तड़के भोपाल के खानू गांव इलाके में एक घर पर दबिश दी। यहां रहने वाले पिता-पुत्र को हिरासत में लिया। करीब 7 घंटे तक पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया गया।

Updated: Oct 11, 2023, 03:16 PM IST

भोपाल। प्रतिबंधित संगठन PFI को फंडिंग करने के मामले में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने बुधवार तड़के भोपाल के खानूगांव इलाके में दबिश दी। खानूगांव पहुंची NIA की टीम ने सुबह करीब 4 बजे रेड डाली। करीब सात घंटे तक चली छापेमारी की इस कार्रवाई में एक घर से कुछ कागजात जब्त किए हैं।

NIA की टीम सुबह करीब साढ़े तीन बजे भोपाल के खानूगांव पहुंची और एक घर पर रेड डाली। जानकारी के मुताबिक स्थानीय पुलिस को इस कार्रवाई की भनक तक नहीं लगी। NIA की टीम ने बुधवार तड़के 3:30 बजे मेहफूज के घर को चारों और से घेरने के बाद गेट खटखटाया। कई बार नॉक करने के बाद भी जब गेट नहीं खुला तो छत के रास्ते घर में प्रवेश किया। इसके बाद 10:30 बजे पिता-पुत्र से पूछताछ के बाद टीम रवाना हो गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जांच एजेंसी को उनके PFI (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) से संपर्क के इनपुट मिले हैं। टीम ने पिता-पुत्र के दो मोबाइल जब्त किए हैं। हालांकि, NIA ने कार्रवाई को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है। मेहफूज फलाही पुत्र नौमान फलाही (55), इनका बेटा मुसब फलाही (24) दोनों ही वीआईपी रोड पर स्थित एलजीएस स्कूल में टीचर हैं। मेहफूज स्कूल के बच्चों को उर्दू की तालीम देता है। जबकि मुसब एलजीएस स्कूल में ही इंग्लिश पढ़ाता है।

बताया जा रहा है कि जिस घर में NIA ने कार्रवाई की, वहां मेहफूज और उसका बेटा वर्ष 2019 से रह रहे थे। दोनों पड़ोसियों से मेलजोल नहीं रखते थे। बुधवार सुबह पड़ोसियों ने जब पुलिस वाहन और लोगों को देखा तो उन्हें कार्रवाई की भनक लगी। पड़ोसियों ने बताया कि पिता-पुत्र किसी से बात नहीं करते थे। बता दें कि पीएफआई संगठन को देशविरोधी गतिविधियों के चलते पिछले साल ही केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया है।