दिग्विजय सिंह के विंध्य दौरे और बीजेपी के आंतरिक सर्वे के बीच बदला पीएम का कार्यक्रम, अब रीवा आएंगे पीएम मोदी

विंध्य क्षेत्र में बीजेपी के आंतरिक सर्वे में पार्टी पिछड़ती नज़र आ रही है, हाल ही में दिग्विजय सिंह ने तीन दिवसीय विंध्य क्षेत्र का दौरा भी किया था

Updated: Apr 06, 2023, 01:21 AM IST

भोपाल। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के विंध्य दौरे के 3 हफ्तों के भीतर ही प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है। 24 अप्रैल को भोपाल में होने वाला प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अब रीवा शिफ्ट कर दिया गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव आगामी चुनाव में विंध्य क्षेत्र में बीजेपी के पिछड़ने की आशंका के बीच किया गया है। 

प्रधानमंत्री मोदी 24 अप्रैल को भोपाल में पंचायती राज दिवस के अवसर पर एक सभा को संबोधित करने वाले थे। लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय ने अब पीएम मोदी के कार्यक्रम को विंध्य क्षेत्र के रीवा में शिफ्ट कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी इस दिन उत्कृष्ट पंचायतों को सम्मानित करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी एक मीटिंग में सरपंचों और पंचों को संबोधित भी करेंगे। 

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में अचानक आए बदलाव के पीछे बीजेपी का आंतरिक सर्वे और हाल ही में हुए दिग्विजय सिंह के विंध्य दौरे को सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को इस क्षेत्र से आगामी चुनाव में अच्छे परिणाम मिलने के संकेत नहीं मिल रहे हैं। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम रीवा में आयोजित किए जाने का फैसला किया गया है। 

पिछले चुनाव में विंध्य क्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत ही बीजेपी (109) परिणामों में कांग्रेस (114) के करीब पहुंच पाई थी। इस क्षेत्र की 30 विधानसभा सीटों में बीजेपी ने 24 पर जीत दर्ज की थी। हालांकि इस बार हालात बदले हुए हैं। 

यह क्षेत्र अतीत में कांग्रेस का गढ़ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी जैसे कांग्रेस के दिग्गज नेता इस क्षेत्र से ताल्लुक रखते थे। इस बार इस क्षेत्र में कांग्रेस का बेड़ा पार लगाने की जिम्मेदारी दिग्विजय सिंह ने अपने कंधों पर ली है। राज्यसभा सांसद ने पिछले महीने ही होली के बाद विंध्य क्षेत्र का तीन दिवसीय दौरा किया था। दिग्विजय सिंह के दौरे और बीजेपी के आंतरिक सर्वे के बीच प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में बदलाव मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों के संभावित परिणाम की ओर संकेत कर रहा है।