भोपाल में वर्दीधारी की गुंडागर्दी: MCU के छात्र-छात्रा कर रहे थे बातचीत, कांस्टेबल ने इसे अय्याशी बताकर पीटा

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के छात्र और छात्रा सड़क पर खड़े होकर बातचीत कर रहे थे, इसी बीच नशे में धुत कांस्टेबल प्रशांत तिवारी वहां पहुंचा और छात्र को पीटना शुरू कर दिया।

Updated: Oct 14, 2022, 06:50 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर खाकी वर्दी की गुंडागर्दी सामने आई है। एमपी नगर थाने में पदस्थ कांस्टेबल प्रशांत तिवारी ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एक छात्र को सिर्फ इसलिए पीटा क्योंकि वह सड़क पर छात्रा से बातचीत कर रहा था। मामला सामने आने के बाद पत्रकारिता विवी के छात्र-छात्राएं आक्रोशित हैं।

घटना गुरुवार शाम 5.30 बजे की है। बताया जा रहा है कि विवि परिसर से करीब डेढ़ किमी दूर रचना टॉवर के सामने सुभाष नगर विश्राम घाट के एंट्री गेट के पास छात्र-छात्रा खड़े होकर बात कर रहे थे। इसी बीच, भेल के खंडहर की तरफ से शराब पीकर कॉन्स्टेबल प्रशांत तिवारी वहां आ धमका। वह वर्दी में था और छात्र से उसने वहां खड़े होने का कारण पूछा। छात्र ने बताया कि वे दोनों पत्रकारिता विवि के स्टूडेंट हैं। साथ में पढ़ते हैं। 

इस पर कॉन्स्टेबल ने उन्हें गाली देते हुए कहा कि तुम लोग यहां अय्याशी कर रहे हो। पुलिसकर्मी की ये हरकत देख दोनों वहां से जाने लगे। बावजूद आरोपी कांस्टेबल पीछे से आया और छात्र के साथ मारपीट शुरू कर दी। इतना ही नहीं छात्रा के सामने उसके कपड़े उतरवाने लगा। हंगामा देख वहां भीड़ जमा हो गई और लोगों ने आरोपी कॉन्स्टेबल को घेर लिया। लोगों ने इसके वीडियो भी बनाए। 

यह भी पढ़ें: प्री-करवाचौथ में मुस्लिम MLA को बुलाने पर बवाल, भाजपा प्रवक्ता ने किए नफरती पोस्ट

कॉन्स्टेबल वीडियो न बनाने की हिदायत दे रहा था। इसी बीच, गोविंदपुरा पुलिस की गाड़ी वहां पहुंच गई। आरोपी पुलिस की गाड़ी देखकर भाग निकला। दोनों छात्र-छात्रा भी चले गए। चश्मदीदों ने बताया कि दोनों खुद को माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स बता रहे थे और उन्होंने पुलिस से शिकायत करने से मना कर दिया। आसपास के लोगों ने बताया कि छात्र-छात्रा की गलती नहीं थी। वो सिर्फ बात कर रहे थे। पुलिसकर्मी आते ही बदतमीजी करने लगा।
छात्र ने बिना गलती के माफी भी मांगी, लेकिन वो मारता रहा।

रचना टॉवर के सामने फुटपाथ पर दुकान चलाने वाले लोगों ने बताया कि यह पुलिसकर्मी हर रोज सुभाष नगर विश्राम घाट के सामने मैदान में शराब पीने आता है। इसके बाद जो लड़के-लड़कियां यहां घूमते हैं अथवा बातचीत करते दिखते हैं, उन्हें पकड़कर पूछताछ और बदतमीजी करता है। बुधवार को भी उसने एक प्रेमी जोड़े को पकड़ा था। हालांकि, बाद उन्हें छोड़ दिया था। रचना नगर के सामने वाला इलाका ऐशबाग और गोविंदपुरा थाने की सीमा पर है। यानी आरोपी अपने थाना क्षेत्र के बाहर इस तरह की हरकतें करता है। 

MCU NSUI ने इस घटना की तीखी आलोचना की है। छात्र संगठन ने घटना का वीडियो ट्वीट कर लिखा है कि, 'शर्मनाक! मामा राज में भांजे-भांजियां बात भी नहीं कर सकती हैं। एनएसयूआई इस पुलिसकर्मी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हैं। कुलपति जी आप कम से कम अपने बच्चों के लिए तो स्टैंड लो।' मामला सामने आने के बाद एडिशनल डीसीपी राजेश सिंह भदौरिया ने कहा है कि आरोपी कॉन्स्टेबल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।