चयनित पटवारी अभ्यर्थियों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां, नियुक्ति की मांग को लेकर धरने पर थे अभ्यर्थी

अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं होने और जांच में हुई देरी के लिए नेता प्रतिपक्ष मुख्यमंत्री को पत्र भी लिख चुके हैं। अब अभ्यर्थी सड़क पर उतर आए हैं।

Updated: Sep 04, 2023, 12:11 PM IST

Image courtesy-DB
Image courtesy-DB

भोपाल। मध्य प्रदेश के पटवारी भर्ती परीक्षा के चयनित अभ्यार्थी सड़कों पर उतर आए हैं। 3 सितंबर से अभ्यर्थी भोपाल में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के लिए भोपाल में जुटे थे। इसी बीच पुलिस ने उन्हें खदेड़ने के लिए उनपर लाठियां बरस दीं। अभ्यर्थी अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे थे।

व्यापम द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती में घोटाले की खबरें सामने आने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने नियुक्ति पर रोक लगा दी थी। मुख्यमंत्री ने पूर्व जज की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी भी बनाई थी जिसकी रिपोर्ट 31 अगस्त को आनी थी। लेकिन कमेटी ने जांच में देरी कर दी इससे नाराज अभ्यर्थियों ने अपनी नियुक्ति को लेकर सड़कों पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला किया। 

रविवार को पटवारी भर्ती के चयनित उम्मीदवारों ने भोपाल के शहजानी पार्क में अपना प्रदर्शन शुरू किया तो पुलिस ने आंदोलन रुकवाने के लिए लाठियां बरसा दीं। कई अभ्यर्थियों को पुलिस ने बुरी तरह लात और डंडों से पीटा। पुलिस का कहना है कि प्रदर्शन की अनुमति नहीं ली गयी थी इसलिए कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए इन्हें वहां से हटाया जा रहा है। 
पुलिस के लाठीचार्ज के बाद अभ्यर्थी अब शहजानी नीलम पार्क से उठकर रेलवे स्टेशन के पास आ गए हैं यहां सभी अभ्यर्थी सेड के नीचे बैठे हुए हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि जबतक उनकी नियुक्ति और घोटले कि जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक वे प्रदर्शन जारी रखेंगे।

 

इस मामले पर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पर निशाना साधते हुए ट्वीटर पर लिखा कि " मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पटवारी भर्ती परीक्षा में घोटाला तो कर लिया और चयनित पटवारी अभ्यर्थी जब न्याय माँगने आये तो पुलिस भेजकर लात और डंडों से उनकी पिटाई करवा दी।


बता दें इसके पहले कांग्रेस के विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर इन्हें जल्द नियुक्ति देने की मांग कर चुके हैं। गोविंद सिंह ने लिखा था पटवारी भर्ती परीक्षा में लगभग 8,600 अभ्यर्थी चयनित होकर नियुक्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा कर आपने जाकर 31 अगस्त 2023 तक रिर्पोट देने की बात कही थी। परन्तु 31 अगस्त तक रिपोर्ट न आने से सभी मेहनती चयनित छात्रों की नियुक्ति प्रक्रिया न होने से उनके परिवार काफी तनाव में है।