आदिवासी देश के असली मालिक, वनवासी कहने पर हाथ जोड़कर माफी मांगे बीजेपी: राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे राहुल गांधी।

Updated: Nov 25, 2022, 05:50 PM IST

आदिवासी देश के असली मालिक, वनवासी कहने पर हाथ जोड़कर माफी मांगे बीजेपी: राहुल गांधी

खंडवा। मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा का आज दूसरा दिन है। गुरुवार सुबह साढ़े 6 बजे बुरहानपुर के बोरगांव से पदयात्रा की शुरूआत हुई। दोपहर पड़ाव के दौरान राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर पहुंचे। इस दौरान राहुल ने कहा कि आदिवासी इस देश के असली मालिक हैं, नरेंद्र मोदी उन्हें वनवासी कहते हैं, इसलिए उन्हें हाथ जोड़कर माफी मांगनी चाहिए।

राहुल गांधी ने यहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, 'अंग्रेजों ने टंट्या मामा को फांसी पर चढ़ाया और आरएसएस की विचारधारा ने अंग्रेजों की मदद की। आदिवासी जननायक टंट्या मामा एक सोच हैं, एक विचारधारा हैं। उनकी सोच और विचारधारा के कारण मैं यहां आया हूं।'

राहुल गांधी ने आगे कि आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार मध्यप्रदेश में हो रहे हैं। ऐसा प्रदेश हमें नहीं चाहिए, हमें आदिवासियों को इज्जत और रक्षा देने वाला प्रदेश चाहिए। अगर कांग्रेस सरकार आएगी तो आपको आपका अधिकार मिलेगा। बीजेपी आदिवासियों से जल, जंगल और जमीन छीनने पर तुली है। हमारी सरकार आएगी तो आपको वापस जमीनें दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा दिन, भाई राहुल के साथ कदमताल करती नजर आईं प्रियंका गांधी

इस दौरान मंच पर प्रदेशभर के आदिवासी नेता मौजूद रहे। जयस के राष्ट्रीय संरक्षक हीरालाल अलावा भी मंच पर थे। कमलनाथ ने कहा कि जब भारत जोड़ो यात्रा का कार्यक्रम बन रहा था, तब राहुल गांधी ने कहा था कि मैं टंट्या मामा की जन्मस्थली पर जरूर जाऊंगा। ये केवल उनकी इच्छी नहीं थी, बल्कि उनका निर्देश था।

बता दें कि गुरुवार सुबह साढ़े 6 बजे बुरहानपुर के बोरगांव से पदयात्रा की शुरूआत हुई। खास बात है कि आज प्रियंका गांधी भी यात्रा में शामिल हुईं। इस दौरान कांग्रेस महासचिव अपने भाई राहुल गांधी के साथ कदमताल करती नजर आईं। यह पहली बार है जब प्रियंका गांधी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो रही हैं।