Rain in Bhopal: राजधानी भोपाल में जमकर बरसे बदरा

Mp Weather Update: भोपाल में दोपहर से हो रही झमाझम बारिश, नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, होशंगाबाद के लिए रेड अलर्ट

Updated: Aug-29, 2020, 12:37 AM IST

Rain in Bhopal: राजधानी भोपाल में जमकर बरसे बदरा

भोपाल। राजधानी भोपाल में बादल मेहरबान हैं। शहर में शुक्रवार दोपहर से ही जोरदार बारिश का दौर जारी है।वही मौसम विभाग ने नरसिंहपुर, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, होशंगाबाद के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर 6 ज़िलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर और सिवनी में शनिवार सुबह तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

 वहीं सागर संभाग के जिलों, कटनी, जबलपुर, मंडला, विदिशा, रायसेन, सीहोर, हरदा, धार, देवास,श्योपुरकलां में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।
 

भारी बारिश से नदी नाले उफान पर, बांधों के गेट खुले 

मध्यप्रदेश मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बारिश की वजह से कई नदी-नाले उफान पर हैं। पिछले चौबीस घंटे में खंडवा जिले में इंदिरा सागर बांध के 12 गेट शुक्रवार सुबह खोले गए। वहीं ओमकारेश्वर बांध के 15 गेट खोल दिए गए है। यहां पहले 6 गेट खुले हुए थे। गेट की संख्या दोगुना होने से नर्मदा में उफान आ गया है। बारिश की वजह से कई गांवों का संपर्क ब्लाक मुख्यालयों से टूट गया है। जिले के सबसे बड़े मोंगरा बराज के 10 गेट खोले जाने से शिवनाथ नदी का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। होशंगाबाद स्थित तवा डेम के 9 गेट खोले गए हैं।  

भारी बारिश से नेशनल हाइवे-12 जयपुर-जबलपुर बंद  

 वहीं प्रदेश के कई संभागों बारिश की वजह से बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। जबलपुर में बरगी बांध के 9 गेट खोले गए हैं ।रायसेन जिले के बाड़ी स्थित बारना बांध के सभी आठ खुले गए हैं। इसके अलावा नर्मदा नदी के उफान पर आने से बरेली और उदयपुरा क्षेत्र के भी गांवों में पानी भर गया है। जिससे नेशनल हाइवे-12 जयपुर-जबलपुर बंद हो गया। बेगमगंज-गैरतगंज क्षेत्र में कहूला पुल पर पानी आ जाने भोपाल मार्ग बंद हो गया। बैतूल में गुरुवार रात में हुई मूसलाधार बारिश से जिले भर के नदी-नाले उफान पर हैं।

शाहपुर में बाढ़ से नेशनल हाईवे-69 बंद है। शाहपुर तहसील ऑफिस के पास नाले पर लगभग 3 फीट पानी आ जाने से मार्ग बंद हो गया। इससे भोपाल-नागपुर संपर्क पूर्ण रूप से टूट चुका है। शाहपुर के मगरडोह, भौरा की बीजासन नदी और धार नदी भी उफान पर होने से दोनों ओर वाहनों की लम्बी लाइन लगी है।

 

वहीं पिछले 24 घंटों में खजुराहो 75.2 मिली,जबलपुर 59.2, गुना 38.6,होशंगाबाद 54.4,भोपाल 39.7, पचमढ़ी 8.0,बैतूल 26.2,सतना 30.4,रायसेन 33.4,दमोह 30.0,छिंदवाड़ा 72.2 मिमी, खंडवा 21.0, उमरिया 19.8,इंदौर 0.7,शाजापुर 4.0,रीवा 41.4,सीधी 17.6,भोपाल शहर 23.2 मिमी, टीकमगढ़ 68.0,नरसिंहपुर 300.0,सिवनी 98.4,मलंजखंड 95.5,दतिया 15.2 मंडला 61.0 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है।