मध्य प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर, ग्वालियर-रीवा समेत 16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के बाद हालात बिगड़ गए हैं। मौसम विभान ने गुरुवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि अभी मानसून मेहरबान है।

Updated: Jun 29, 2023, 09:27 AM IST

भोपाल। दक्षिण पश्चिम मानसून इस समय पूरे मध्य प्रदेश पर मेहरबान है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी है। मानसून के पहले सप्ताह में तेज बारिश के कारण नरसिंहपुर, उमरिया, सिवनी समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। ऐसे ही हालात अगले दो दिन यानी गुरुवार और शुक्रवार को भी बन सकते हैं। 

मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। गुरुवार को राजगढ़, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी, सिवनी, बालाघाट और सागर में भारी बारिश होने का अनुमान है। इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी के नरसिंहपुर में तो बारिश ने सारे रेकॉर्ड ही तोड़ दिए। 24 घंटे के दौरान 218 मिलीमीटर से भी अधिक पानी गिर गया। ऐसे में जिले के हालात बेकाबू हो गए। बुधवार को अत्यधिक बारिश के कारण बारूरेवा नदी बेकाबू हो गई। इस नदी ने कई क्षेत्रों में बाढ़ के हालात पैदा कर दिए। नरसिंहपुर और करेली के बीच इस नदी पर बने रेलवे पुल में मिट्टी के कटाव होने से डाउन ट्रैक को बंद कर दिया गया। रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं, कई ट्रेनें बदले हुए रूट से चलाई जा रही हैं।

उधर, सिवनी की वैनगंगा नदी में अत्यधिक पानी आने के कारण नदी के आसपास बने कई स्थानों में जलभराव की स्थिति बन गई है। जिले के केवलारी ब्लॉक में खरपडियां गांव में 6 लोग नदी के टापू पर फंस गए थे। जिन्हें हेलिकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया गया। इसमें 1 महिला और 5 पुरुष शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये लोग मवेशी चराने गए थे। यहां अचानक नदी का जलस्तर बढ़ गया। जिससे ये टापू में फंस गए। मौके पर केवलारी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।