भोपाल: BMHRC में भर्ती कोरोना संक्रमित महिला से रेप, पुलिस और अस्पताल प्रबंधन पर लगा मामला छिपाने का आरोप

एक महीने पहले भोपाल मेमोरियल अस्पताल में कोरोना संक्रमित महिला से रेप, मरने से पहले महिला ने नर्स से की थी आरोपी की शिकायत, परिजन रहे अनजान

Updated: May 13, 2021, 10:21 AM IST

Photo courtesy: twitter
Photo courtesy: twitter

भोपाल। ग्वालियर की ही तरह भोपाल के BMHRC अस्पताल में भी कोरोना संक्रमित मरीज से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। भोपाल मेमोरियल अस्पताल में भर्ती महिला से 6 अप्रैल को रेप हुआ था। जिसके एक दिन बाद ही महिला की हालत बिगड़ गई थी औऱ उसकी मौत हो गई थी। महिला मरीज ने अपने साथ हुए रेप की घटना की जानकारी अस्पताल में ही काम करने वाली कृष्णा बाई और नर्सिंग स्टाफ सिस्टर जिंसी को दी थी। जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस में शिकायत की थी और आरोपी को गिरफ्तार करवा दिया था। इस आरोपी पर कुछ दिन पहले यहीं कार्यरत एक और नर्स ने भी अपने साथ ज्यादती का आरोप लगाया था।

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अस्पताल में भर्ती महिला काजी कैंप की रहवासी थी। जिसे 4 अप्रैल को BMHRC अस्पताल में कोरोना इलाज के लिए भर्ती किया गया था। अस्पताल में इलाज के दौरान आरोपी ने उसके साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया। कमरे में दाखिल स्वास्थ्यकर्मी ने महिला की जांच के नाम पर उससे दुष्कर्म किया था। जिसकी शिकायत कोरोना संक्रमित महिला ने अस्पताल की नर्सेज से की थी। जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस में शिकायत की। पुलिस ने आरोपी पर रेप की धारा-376 में मामला दर्ज किया।  उधर रेप के दूसरे दिन महिला की तबीयत बिगड़ गई उसे वेंटीलेटर लगाया गया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका उसकी मौत हो गई। कोरोना प्रोटोकाल के तहत उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। लेकिन ना तो मामले की जांच कर रही निशातपुरा पुलिस ने और ना ही भोपाल मेमोरियल अस्पताल प्रबंधन ने महिला के परिवार को इसकी जानकारी दी।  

एक जानेमाने हिंदी अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस मामले के बारे में जांच कर रहे पुलिस अधिकारी बनवारी लाल ने स्वीकार किया है कि वे पीपीई किट पहनकर महिला का बयान लेने पहुंचे थे। लेकिन महिला बोलने की हालत में नहीं थी,  इसलिए उसका बयान नहीं दर्ज हो पाया था।

वहीं बनवारी लाल ने यह भी कहा थी कि टीआई साहब से बात कर पूछेंगे कि महिला के परिजनों को मामले की जानकारी देनी है कि नहीं। इस बारे में भोपाल मेमोरियाल अस्पताल प्रबंधन पर भी सवाल खड़े हो रेह हैं कि उन्होंने महिला घर वालों को इस  मामले की जानकारी क्यों नहीं दी।  ऐसा ही मामला ग्वालियर के एक अस्पताल में सामने आय़ा था जहां सफाई कर्मी ने कोरोना संक्रमित महिला से रेप की कोशिश की थी।