बीजेपी के 70 प्लस फॉर्मूले पर MP में खलबली, MLA पारस जैन ने खुद को फिट बताकर ठोकी दावेदारी

मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, दो कैबिनेट मंत्री और पार्टी के लगभग 13 विधायक इस साल के अंत में होने वाले चुनाव के दौरान 70 वर्ष की आयु पूरी कर चुके होंगे।

Updated: Mar 10, 2023, 10:51 AM IST

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी इस समय पीढ़ी परिवर्तन के दौर से गुजर रही है। संगठन में युवाओं को जिम्मेदारी देने के बाद अब पार्टी आगामी चुनाव से भी वरिष्ठ नेताओं को दूर रखना चाहती है। इसके लिए पार्टी ने 70 प्लस का फॉर्मूला बनाया है। यानी 70 की उम्र पार कर चुके नेताओं को विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया जाएगा। इस फार्मूले को लेकर पार्टी के भीतर खलबली मच गई है। पूर्व मंत्री व उज्जैन से विधायक पारस जैन ने तो खुद को फिट बताकर अभी से ही टिकट के लिए दावेदारी ठोक दी है।

मध्य प्रदेश भाजपा के उम्रदराज नेता सत्ता का मोह छोड़ पाएंगे या नहीं, यह तो भविष्य तय करेगा, लेकिन विधानसभा चुनाव का टिकट मिलना मुश्किल लग रहा है। हालांकि, नेताओं को अभी भी आस बंधी है कि उन्हें एक बार फिर चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है। इसी कड़ी में उज्जैन उत्तर विधानसभा क्षेत्र से कई बार विधायक रहे पारस जैन ने भी विधानसभा चुनाव में अभी से टिकट के लिए दावेदारी पेश कर दी है।

यह भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह ने दिखाई संवेदनशीलता की मिसाल, सड़क हादसे में घायल युवक को खुद लेकर पहुंचे अस्पताल

विधायक पारस जैन ने मीडिया से कहा कि यदि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बनानी है तो 75 साल की उम्र तक के फीट नेताओं को विधानसभा का टिकट देना होगा। उन्होंने कहा कि वैसे नेताओं को जरूर टिकट दिया जाना चाहिए जो जीतने की संभावना रखता हो। उनके इस बयान से स्पष्ट है कि वो फिर चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक हैं।

बता दें कि पारस जैन के अलावा पार्टी के कई नेता BJP के 70 प्लस वाले फॉर्मूले में फिट नहीं हैं। लिहाजा उन्हें टिकट मिलने में दिक्कत आ सकती है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, दो कैबिनेट मंत्री और पार्टी के लगभग 13 विधायक इस साल के अंत में होने वाले चुनाव के दौरान 70 वर्ष की आयु पूरी कर चुके होंगे। इस आधार पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौरान और मंत्रियों में सीएम शिवराज के करीबी व PWD मंत्री गोपाल भार्गव और कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए बिसाहूलाल सिंह की टिकट कट सकती है।

यह भी पढ़ें: हम दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में आगे बढ़ रहे हैं, बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा की फिसली जुबान

वहीं, कई ऐसे नेता भी हैं जो पिछले चुनाव में हार चुके हैं, लेकिन एक बार फिर अगले चुनाव के लिहाज से अपने क्षेत्रों में सक्रिय हैं। इन नेताओं में उमाशंकर गुप्ता, रामकृष्ण कुसमारिया, हिम्मत कोठारी और रुस्तम सिंह भी टिकट के लिए दावेदारी कर सकते हैं। लेकिन चुनाव तक इन सभी की आयु 70 के पार हो जाएगी। बहरहाल, अब देखना ये होगा की भाजपा उन्हें एडजस्ट करती है या बाहर का रास्ता दिखाती है।